क्या आपकी हड्डियां लगी हैं चटकने, उठने बैठने में होने लगी है दिक्कत, इस विटामिन की हो गई है कमी

Vitamin D deficiency symptoms - शोध से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी और श्वसन के संक्रमण, जैसे सामान्य सर्दी, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया के बीच एक संबंध है.

क्या आपकी हड्डियां लगी हैं चटकने, उठने बैठने में होने लगी है दिक्कत, इस विटामिन की हो गई है कमी

सी फूड (sea food items) से भी आप शरीर में विटामिन डी की भरपाई कर सकते हैं.

Vitamin D deficiency : आजकल पूरी दुनिया में विटामिन डी की कमी से लोग जूझ रहे हैं. हालांकि वृद्ध व्यक्तियों और वयस्कों को, जिन्हें सूर्य की रोशनी पर्याप्त नहीं मिलती है उन्हें यह परेशानी ज्यादा होती है. लेकिन यह खराब लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकता. इसकी कमी से शरीर में सेहत से जुड़ी कई परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency symptoms) से शरीर में क्या लक्षण नजर आते हैं और इनकी भरपाई कैसे करनी चाहिए.  फिटनेस एक्सपर्ट्स का दावा चाहिए 28 इंच की कमर तो पीना शुरू करिए यह पानी

विटामिन डी की कमी के लक्षण - Vitamin D kami ke lakshan

-अगर आप अक्सर बीमार रहते हैं, तो विटामिन डी की कमी मुख्य कारण हो सकता है. शोध से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी और श्वसन के संक्रमण, जैसे सामान्य सर्दी, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया के बीच एक संबंध है.

- विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करके हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. हड्डी और पीठ के निचले हिस्से में दर्द विटामिन डी की कमी के लक्षण हो सकते हैं.

कैसे दूर करें विटामिन डी की कमी

- सी फूड (sea food items) से भी आप शरीर में विटामिन डी की भरपाई कर सकते हैं. ट्यूना फिश, साल्मन फिश, मैकरेल बेस्ट फूड होते हैं विटामिन डी के लिए. फोर्टिफाइट फूड आइटम से भी आप इसकी भरपाई कर सकते हैं. यह भी बेस्ट ऑप्शन है. मशरूम को भी आप खा सकते हैं विटामिन डी के लिए. यह भी रिच सोर्स माना जाता है विटामिन डी के लिए. 

- संतरे का भी (orange for vitamin d) सेवन करके आप विटामिन डी की भरपाई कर सकते हैं. नियमित रूप से संतरा या इसका जूस पीने से विटामिन डी की कमी पूरी होती है. यह आपकी स्किन (orange for skin) के लिए भी बहुत अच्छा होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India