किचन में हमेशा मौजूद रहने वाले ये फूड Blood vessels को बनाते हैं मजबूत, नाम जान चौंक जाएंगे आप

health tips : आज हम इस लेख में कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से नसों की हेल्थ बहुत अच्छी होगी. ये सारे खाद्य पदार्थ किचन में आसानी से मिल जाएगा. 

किचन में हमेशा मौजूद रहने वाले ये फूड Blood vessels को बनाते हैं मजबूत, नाम जान चौंक जाएंगे आप

health news : लाल मिर्च ब्लड वेसेल्स के लिए अच्छा माना जाता है.

Food for Blood vessels : स्वास्थ्य रहने के लिए जरूरी है कि अपने खान-पान (Diet for healthy veins) पर विशेष ध्यान दें. थोड़ी सी लापरवाही आपकी सेहत का हाल बुरा कर देती है. इसलिए अपनी डाइट से किसी तरह का खिलवाड़ ना करें. आज हम इस लेख में कुछ ऐसे फूड (food for blood vessels) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से नसों की हेल्थ बहुत अच्छी होगी. ये सारे खाद्य पदार्थ किचन में आसानी से मिल जाएगा. 

नसों की सेहत के लिए हेल्दी फूड

- सबसे पहली बात आपको नसों की सेहत को लेकर बता दें कि हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं. यह सबसे कारगर तरीका है खुद को हेल्दी रखने का.

- नसों को मजबूती देने के लिए आपको फाइबर रिच फूड का सेवन करना चाहिए. आप अपनी डाइट में साबुत अनाज खाएं. फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ा दीजिए.

- वहीं, किचन में रखी हल्दी और लाल मिर्च भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण धमनियों को सख्त होने से रोकते हैं जबकि लाल मिर्च रक्त प्रवाह को बेहतर बनाती है.

- हरी सब्जियों में भी कोलेस्ट्रॉल के खराब स्तर को बढ़ने से रोकती हैं शरीर में. क्योंकि इनमें पाया जाने वाला बायो फ्लेवोनोइड्स फाइटोन्यूट्रिएंट्स ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और ओमेगा 3 फैटी एसिड नसों को मजबूत करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

आगरा में जी-20 की बैठक को लेकर तैयारी, मेहमान करेंगे ताजमहल का दीदार