ड्राई स्किन के लिए ऐसे चुने सही फेस वॉश, फिर सर्दी में भी खिला खिला रहेगा आपका चेहरा

face wash for winter dry skin : ड्राई स्किन के लिए हमेशा ऐसा फेस वॉश चुनना चाहिए जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करे. ग्लिसरीन, विटामिन ई, शहद, ऑलिव ऑयल और आलमंड ऑयल वाले फेस वॉश चुनें. इस तरह के प्रोडक्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज रखते हैं और उन्हें ड्राईनेस से बचाते हैं.   

ड्राई स्किन के लिए ऐसे चुने सही फेस वॉश, फिर सर्दी में भी खिला खिला रहेगा आपका चेहरा

Best face wash for dry : आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन के लिए कैसा फेस वॉश यूज करना चाहिए..

Skin care tips : सर्दियों (winter) में अक्सर स्किन ड्राई और रफ हो जाती है. बेजान स्किन डल नजर आने लगती है. अपनी ड्राई स्किन (dry skin) की देखभाल के लिए सही प्रोडक्ट्स चूज करना बहुत जरूरी है. आपकी भी स्किन अगर ड्राई है तो फेसवाश (face wash) चुनते समय ध्यान दें. सबसे पहले ये समझ लें कि ड्राई स्किन (dry skin) की पहचान कैसे करनी है. अगर आपकी स्किन खींची-खींची, रूखी और सफेद सी नजर आती है, तो समझ लें कि आपकी स्किन ड्राई है. आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन के लिए आपको किस तरह का फेस वॉश (best face wash for dry skin) इस्तेमाल करना चाहिए.  

46do66fg

ड्राई स्किन के लिए ऐसा हो फेसवॉश

ड्राई स्किन के लिए हमेशा ऐसा फेस वॉश चुनना चाहिए जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करे. ग्लिसरीन, विटामिन ई, शहद, ऑलिव ऑयल और आलमंड ऑयल वाले फेस वॉश चुनें. इस तरह के प्रोडक्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज रखते हैं और उन्हें ड्राईनेस से बचाते हैं.  

इन नेचुरल चीजों से ड्राई स्किन का रखें ख्याल

कच्चा दूध और हल्दी

आप मार्केट में मिलने वाले फेस वॉश से चेहरा नहीं साफ करना चाहते तो होममेड फेस वॉश का इस्तेमाल कर, नेचुरल तरीके से चेहरा क्लीन कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लें और एक चुटकी हल्दी मिला लें. इसे अपने चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में अप्लाई करें और फिर फेस धो लें.

शहद और दही

दही और शहद दोनों ही स्किन को सॉफ्ट बनाने और उसे क्लीन करना का काम करते हैं. आप एक कटोरी में दही लें और अच्छे से फेंट लें अब उसमें शहद मिला दें. इस पेस्ट को चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें.

ऑलिव ऑयल और ग्लिसरीन

एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें और उसमें आधा चम्मच ग्लिसरीन मिला लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद धो लें. ड्राई स्किन के सॉफ्ट बनाने के लिए ये बेहद कारगर है.

खूब पानी पिएं

दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं. इससे आपकी स्किन हाईड्रेटेड रहेगी. ये ड्राई स्किन की समस्या से निपटने का एकदम नेचुरल तरीका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.