केले को क्यों बनाना चाहिए रोज की डाइट का हिस्सा, डॉक्टर ने बताई यह वजह 

Benefits Of Banana: डाइट में फल शामिल करना बेहद अच्छा माना जाता है. लेकिन, क्या केला वो फल होना चाहिए जिसे रोज खाया जाए? डॉक्टर का कहना है हां. जानिए डॉक्टर किस कारण से दे रहे हैं यह सलाह. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Healthy Foods: खानपान स्वस्थ होता है तो शरीर भी दुरुस्त बना रहता है. इसीलिए हेल्दी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. अक्सर ही रोजाना की डाइट में किसी एक फल को शामिल करने के लिए कहा जाता है और ज्यादातर यह फल सेब, अमरूद या अनार होता है. लेकिन, एम्स की डॉक्टर प्रियंका सहरावत का कहना है कि खानपान में केले (Banana) को शामिल किया जाना चाहिए. डॉक्टर ने बताया कि रोजाना केला खाया जाए तो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. डॉ. प्रियंका एम्स, दिल्ली में न्योरोलॉजिस्ट हैं और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही सेहत से जुड़ी सलाह देती रहती हैं. चलिए बिना देरी किए डॉक्टर प्रियंका से ही जानते हैं रोजाना केला खाना किस तरह है फायदेमंद. 

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने बताया किस तरह डेंगू से रहा जा सकता है बचकर, ये नुस्खे दिखाते हैं तेजी से असर

रोजाना केला खाने के फायदे | Benefits Of Eating A Banana Daily 

डॉ. प्रियंका कहती हैं कि रोजाना एक केला खाने पर आप डॉक्टर को दूर रख सकते हैं या कहें बीमारियों को दूर रख सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि केला एक अच्छा प्रीबायोटिक फूड है. प्रीबायोटिक हमारे गट के हेल्दी ऑर्गेनिज्म को बनाए रखने का काम करते हैं. 

Advertisement
Advertisement


केले में पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है. पौटेशियम मसल्स के लिए फायदेमंद है और मसल्स में होने वाली हल्की झनझनाहट की दिक्कत न्योरोलॉजिकल कारणों से कुछ ही मरीजों में होती है और बाकि सभी में पौटेशियम की कमी, मैग्नीशियम की कमी, कैल्शियम की कमी या फिर विटामिन डी की कमी के कारण ऐसा होता है. ऐसे में केला इस दिक्कत को दूर करने में भी मदद करेगा. केले में सोडियम (Sodium) ज्यादा नहीं होता जिस चलते हाई बीपी और हाई शुगर के मरीज भी केले को आसानी से खा सकते हैं. 

Advertisement
क्या केला खाने से बढ़ता है वजन? 

डॉक्टर प्रियंका सहरावत का कहना है कि केला खाने पर वजन नहीं बढ़ता है. आप दिनभर में 1 से 2 केले आराम से बिना फिक्र किए खा सकते हैं. केला फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत होता है. ऐसे में इन सभी वजहों से केले को रोजाना खाना चाहिए और केला खाने पर सेहत दुरुस्त रहने लगती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

Featured Video Of The Day
One Nation One Election पर बनी Ramnath Kovind Committee की Reportको कैबिनेट की मंजूरी
Topics mentioned in this article