बाहर निकली तोंद को कम कर सकती हैं कुछ आदतें, पेट होने लगता है कम और शरीर दिखता है फिट 

ऐसे कई छोटे-मोटे तरीके हैं जो मोटापा कम करने में कमाल का असर दिखा सकते हैं. यहां भी कुछ ऐसी ही आदतों और कामों का जिक्र किया जा रहा है जो वजन कम करने के लिए आजमाए जा सकते हैं. 

बाहर निकली तोंद को कम कर सकती हैं कुछ आदतें, पेट होने लगता है कम और शरीर दिखता है फिट 

इस तरह पेट की चर्बी होने लगती है कम. 

Belly Fat Loss: वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं. बहुत ज्यादा बाहर का खाते रहने से, दिनभर बैठकर काम करने से और बिल्कुल भी एक्सरसाइज ना करने से वजन बढ़ने लगता है और पेट बाहर निकलना शुरू हो जाता है. ऐसे में बैली फैट को कम करना जरूरी लगने लगता है. आमतौर पर लोग पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, योगा करना शुरू करते हैं या डाइटिंग वगैरह करने लगते हैं. लेकिन, मुश्किल उन्हें महसूस होती है जिनके पास समय की कमी होती है. समय की कमी के चलते अक्सर ही यह समझने में दिक्कत होती है कि वजन किस तरह कम किया जाए. ऐसे में यहां दिए टिप्स आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं. कुछ ऐसे काम और आम सी आदतें हैं जो शरीर का वजन कम (Weight Loss) करने और बाहर निकलती तोंद को अंदर करने में कारगर होते हैं.

इन अमेरिकी तरीकों से किया जा सकता है कॉकरोच का सफाया, Cockroaches फिर नहीं आएंगे नजर

कैसे करें बाहर निकला पेट कम | How To Lose Belly Fat 

शुगर से परहेज - शुगर और शुगर वाली अन्य चीजों को डाइट से निकाला जा सकता है. जितना कम आप शुगर का सेवन करेंगे उतना वजन कम होने में मदद मिलेगी. खासकर कोशिश करें कि आपकी डाइट में शुगर वाले पैकेटबंद प्रोडक्ट्स ना हों. पैकेटबंद चीजें वजन में इजाफा करती हैं. आप चीनी के बजाय थोड़ा बहुत गुड़ या शहद को अपनी चाय या अन्य पकवानों में डाल सकते हैं. 

अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम

फाइबर खाएं - आपको डाइटिंग की जरूरत नहीं है लेकिन खानपान में किए जाने वाले कुछ बदलाव वजन कम करने में कारगर होते हैं. आप डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल कर सकते हैं. फाइबर के सेवन से पाचन अच्छा रहता है और पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. इस तरह बैली फैट कम होने लगता है. 

हल्का गर्म पानी पीना - हल्का गर्म पानी (Warm Water) सही समय पर पिया जाए तो वजन घटने लगता है. सुबह की शुरूआत गर्म पानी पीकर करें. इसके बाद आप कुछ भी खाते हैं तो उसके 20 मिनट बाद हल्का गर्म पानी पिएं. ऐसा करने पर फैट बर्न (Fat Burn) होने लगता है. वहीं, शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है और हाइड्रेशन से भी वेट लॉस में मदद मिलती है. 

डिटॉक्स ड्रिंक - रात के समय खाना खाने के आधा घंटे बाद डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी जा सकती है. डिटॉक्स ड्रिंक वजन घटाने और बैली फैट कम करने में असर दिखाती है. जीरा पानी (Jeera Water), अजवाइन का पानी, मेथी का पानी, धनिया का पानी और शहद वाला पानी वेट लॉस के लिए पिया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold