इन अमेरिकी तरीकों से किया जा सकता है कॉकरोच का सफाया, Cockroaches फिर नहीं आएंगे नजर

घर में जरूरत से ज्यादा कॉकरोच बढ़ जाने पर इनसे छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है. ऐसे में कुछ आसान से नुस्खे इन कॉकरोच का खात्मा करने में मददगार साबित हो सकते हैं. इन तरीकों को आजमाना आसान और असरदार है. 

इन अमेरिकी तरीकों से किया जा सकता है कॉकरोच का सफाया, Cockroaches फिर नहीं आएंगे नजर

इस तरह दूर हो जाएगी कॉकरोच की दिक्कत. 

Home Remedies: कॉकरोच गंदगी पसंद कीड़े होते हैं जो गंदगी में पनपते हैं और घर में भी गंदगी फैला देते हैं. ना सिर्फ बाथरूम या किचन सिंक में बल्कि बेडरूम और खिड़कियों समेत घर के कोनों-कोनों में ये कॉकरोच दिखने लगते हैं. इन कॉकरोच (Cockroaches) से छुटकारा पाने के लिए कुछ देसी और कुछ विदेशी नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों का जिक्र किया जा रहा है जो कॉकरोच से छुटकारा दिलाने में असरदार होते हैं. इन नुस्खों को आजमाने पर कॉकरोच खुद अपने ठिकानों से बाहर निकलकर घर से बाहर भागने लगते हैं और मर जाते हैं. यहां जानिए किस तरह इन कॉकरोच से छुटकारा पाया जा सकता है.

सुबह के समय करेंगे यह काम तो कम होने लगेगा गंदा कॉलेस्ट्रोल, सेहत भी रहने लगती है अच्छी 

कॉकरोच कैसे भगाएं | How To Get Rid Of Cockroaches 

बॉरेक्स और चीनी - बॉरेक्स पाउडर और चीनी को पीसकर एकसाथ मिलाएं और कॉकरोच के ठिकानों पर रख दें. इस आसान से नुस्खे से कॉकरोच मरने लगते हैं. आप चाहे तो बॉरेक्स पाउडर को सादा भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन चीनी के साथ मिलाने पर इसका असर बढ़ जाता है. 

बालों को बढ़ने में मदद करती हैं जिंक से भरपूर ये चीजें, आप भी बना लीजिए डाइट का हिस्सा

गोंद का इस्तेमाल - घर में ग्लू ट्रैप्स लगाकर भी कॉकरोच का सफाया किया जा सकता है. ग्लू ट्रैप्स बाजार से खरीदे जा सकते हैं या किसी प्लास्टिक शीट या कागज की शीट को आयताकार काटकर उसपर गोंद लगाएं और कॉकरोच के ठिकानों के आसपास रख दें. कॉकरोच भागने लगते हैं. 

तेजपत्ता - कॉकरोच भगाने में तेजपत्ता (Bay Leaf) भी काम आता है. इसके लिए तेज पत्ते को पानी में उबाल लें. इस पानी को कॉकरोच भगाने वाले स्प्रे की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा तेज पत्ते को पीसकर भी कॉकरोच पर छिड़क सकते हैं. इस मसाले की दुर्गंध कॉकरोच को प्रभावित करती है और कॉकरोच इससे दूर भागने लगते हैं. 

कॉफी - कॉकरोच के ठिकानों पर कॉफी पाउडर छिड़ककर भी कॉकरोच भगाए जा सकते हैं. कॉफी पाउडर (Coffee Powder) को सिंक, किचन कैबिनेट्स और फर्श वगैरह पर छिड़का जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold