सोने के समय की गई कुछ गलतियां बनती हैं बढ़ते वजन की वजह, कहीं आप भी तो नहीं करते ये मिस्टेक्स

Weight Gain Causes: अक्सर ही जाने-अनजाने हम ऐसे काम कर देते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनते हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये गलतियां जो बनती हैं मोटापे की वजह. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Mistakes That Cause Weight Gain: जानिए किन-किन वजहों से बढ़ता है वजन. 

Weight Loss Tips: बदलती जीवनशैली और घंटो तक बैठकर काम करने वाली नौकरी वजन बढ़ने का कारण बनती है. लोगों की एक चिंता यह भी रहती है कि किस तरह इस बढ़ते वजन को कंट्रोल में किया जाए और कोशिश की जाए कि ज्यादा वजन ना बढ़े. लेकिन, अक्सर ही लोग ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो वजन कम करने के बजाय मोटापे को बढ़ाने लगती हैं. खासकर जब दिनभर व्यक्ति बैठे-बैठे काम करता है तो उसे रात का शेड्यूल थोड़ा एक्टिव बनाने की जरूरत होती है. अपने खानपान से लेकर सोने के समय और तरीके पर भी ध्यान देना जरूरी है नहीं तो वजन बढ़ सकता है. यहां जानिए वो कौनसी आदतें या गलतियां हैं जो वजन बढ़ने (Weight Gain) की वजह बनती हैं. 

व्रत के दौरान खाए जा सकते हैं ये 4 तरह के आटे, नवरात्रि के खानपान में कर लीजिए शामिल

इन गलतियों की वजह से बढ़ता है वजन | Mistakes That Cause Weight Gain

देररात खाना 

कई बार लोग देररात स्नैक्स खाने की आदत डाल लेते हैं. इसे क्रेविंग्स का नाम भी दिया जाता है और कहा जाता है कि आधी रात में कुछ खाने का मन करता है तो खा लेते हैं. ऐसा ज्यादातर देररात टीवी देखते रहने के बीच होता है. इस लेट नाइट स्नैकिंग से पाचन पर असर पड़ता है और वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. देररात खाया गया खाना सही तरह से पच भी नहीं पाता जिस कारण अगली सुबह पेट खराब रहता है. 

त्वचा पर सुंदरता बिखेर देते हैं संतरे के छिलके, इन 5 तरीकों से Orange Peels को चेहरे पर लगा सकती हैं आप 

Advertisement
खराब स्लीप शेड्यूल 

सही समय पर ना सोना और नींद की कमी दोनों ही वजन बढ़ने का कारण बनते हैं. खराब स्लीपिंग शेड्यूल (Sleeping Schedule) से शरीर के हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं. ऐसे में शरीर का वजन बढ़ने लगता है. समय पर ना सोने से और नींद की कमी से आपकी डाइट भी प्रभावित होती है. ऐसे में अगर आप रोजाना अच्छे से एक्सरसाइज भी कर रहे हैं तो भी आपका वजन नदारद रहेगा और घटने का नाम नहीं लेगा. 

Advertisement
तनाव लेना 

बहुत से लोगों के दिन की शुरूआत भी तनाव के साथ होती है और रात का अंत भी तनाव (Stress) से ही होता है. जरूरत से ज्यादा तनाव लेने पर भूख में कमी भी देखी जाती है. तनाव का सीधा संबंध सेहत से है. ऐसे में वजन का घटना या बढ़ना देखा जा सकता है. 

Advertisement
खाली पेट सोना 

मील चाहे सुबह का हो या फिर शाम का, स्किप नहीं करना चाहिए. मील्स स्किप करने से वजन कम होने के बजाय वजन में इजाफा हो सकता है. इसीलिए मील्स स्किप करने और रात में खाली पेट सोने के बजाय सही डाइट लें और सोएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हमारा उद्देश्य एक समावेशी समाज बनाना है: Unsoo Kim, CEO, Hyundai Motor India Limited
Topics mentioned in this article