इस स्वतंत्रता दिवस इन थीम पर बनाएं रंगोली डिजाइन, यहां से लीजिए यूनिक आइडिया

Independence day 2022 : भारत 15 अगस्त 2022 को आजादी का अमृत महोत्सव मनाएगा. ऐसे में अगर आप घर के आंगन या स्कूल, कॉलेज या ऑफिस में रंगोली डालना चाहते है, तो ये डिजाइन देखें

इस स्वतंत्रता दिवस इन थीम पर बनाएं रंगोली डिजाइन, यहां से लीजिए यूनिक आइडिया

Independence day : आप आई लव माय इंडिया लिखें और इसे गोलाकार देकर सुंदर सा बॉर्डर बनाएं.

खास बातें

  • मोर रंगोली भी बना सकती हैं.
  • गोल रंगोली भी बनाना आसान है.
  • ट्रेडिशनल रंगोली भी बेस्ट है इंडिपेंडेंस डे के दिन बनाने के लिए.

Rangoli on independence day : भारत में हर तीज-त्योहार या राष्ट्रीय पर्व पर रंगोली बनाए जाने का विशेष महत्व है. घर की दहलीज या स्कूल, कॉलेज, ऑफिस या सरकारी भवनों के बाहर रंगोली बनाना बहुत शुभ माना जाता है और इसे समृद्धि का प्रतीक भी मानते हैं. ऐसे में जब भारत अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है तो भला रंगोली (rangoli) कैसे नहीं बनाई जाएगी. अगर स्वतंत्रता दिवस पर आप रंगोली बनाने का विचार कर रहे हैं ,तो आइए हम आपको बताते हैं पांच रंगोली डिजाइन.

मोर रंगोली डिजाइन 

मोर हमारा राष्ट्रीय पक्षी है. ऐसे में अगर आप रंगोली में मोर बनाकर ट्राई कलर जैसे केसरिया, सफेद हरे और नीले रंग का उपयोग करके इस तरह से मोर की रंगोली बनाएंगे, तो यह बेहद खूबसूरत लगेगी.

ट्रेडिशनल रंगोली 

इस तरह से बीच में स्टार बनाकर आप ट्रेडिशनल रंगोली बना सकते हैं. यह रंगोली हमारे राष्ट्रीय ध्वज में उपयोग किए जाने वाले 4 रंगों से बनाई गई हैं. जिसमें नारंगी, हरा, सफेद और गहरे नीले रंग का प्रयोग किया गया है.

गोल रंगोली 

बड़े से आंगन या हॉल में अगर आपको रंगोली बनानी है, तो आप इस तरह की गोल रंगोली डिजाइन बना सकते हैं. इसमें रंगों का कितना अच्छा इस्तेमाल किया गया है. साथ ही इसमें ईयर बड की मदद से बेहतरीन डिजाइन दिए गए हैं.

नेशनल फ्लैग रंगोली 

इंडिपेंडेंस डे पर अपने राष्ट्रीय ध्वज को बनाकर आप इस तरह से खूबसूरत रंगोली बना सकते हैं. आप देख सकते हैं कि इसमें बीच में एक गोले में तिरंगा बनाया गया है और उसके आजू-बाजू बेहद ही खूबसूरत डिजाइन बनाई गई है. साथ ही नीचे हैप्पी इंडिपेंडेंस डे लिखा हुआ है.

आई लव माय इंडिया रंगोली 

रंगोली में अगर आप कुछ क्रिएटिव बनाना चाहते हैं, तो इस तरह से एक छोटी सी बच्ची के हाथ में तिरंगा झंडा पकड़ा कर आप आई लव माय इंडिया लिखें और इसे गोलाकार देकर सुंदर सा बॉर्डर बनाएं.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com