विज्ञापन
Story ProgressBack

खारे पानी से झड़ रहे हैं लगातार बाल तो आज से ये चीज करिए, फिर हर तरह के वॉटर में नहीं गिरेंगे हेयर

How To Protect Hair From Hard Water : क्या आप जानते हैं, कि खारा पानी आपके बालों को कितना नुकसान पहुंचा सकता है, यहां जानें खारे पानी से बालों को किस तरह से बचाएं.

Read Time: 4 mins
खारे पानी से झड़ रहे हैं लगातार बाल तो आज से ये चीज करिए, फिर हर तरह के वॉटर में नहीं गिरेंगे हेयर
Hard Water Problem : इन टिप्स को आजमाकर खारे पानी से बालों का झड़ना रोकें.

Reduce Hair Fall From Hard water :  आजकल खारे पानी की समस्या (hard water problem) तेजी से बढ़ती जा रही है, लोग पीने के लिए तो आरओ (R.O. Water purifiers) की व्यवस्था कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि खारे पानी का बुरा असर स्किन और बालों पर भी पड़ता है. वहीं खारे पानी की समस्या से सिर्फ बड़े शहर के लोग ही नहीं बल्कि गांव और कस्बों के लोग भी परेशान रहते हैं. खारा पानी न सिर्फ आपके बालों की क्वालिटी को खराब करता है बल्कि इससे बालों में रुसी की समस्या (how to avoid dandruff) भी होने लगती हैं. दरअसल खारे पानी में ज्यादा मात्रा में सोडियम के साथ मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है, जिससे बाल धोने पर कई बार स्कैल्प पर एक परत बन जाती है, जिससे बालों में डैंड्रफ और बालों का झड़ना शुरु हो जाता है.

ये 5 लक्षण दिखें तो समझ जाइए आपका खराब हो रहा है लिवर, फिर ये काम करना कर दें बंद
Latest and Breaking News on NDTV

बालों को बचाने के लिए आजमाएं ये टिप्स | Try these tips to save hair

1. पानी को उबालकर इस्तेमाल करें -

खारे पानी से बालों को खराब होने से बचाने के लिए आप बालों के लिए उबले हुए पानी का इस्तेमाल करें. बाल धोने के लिए उबले हुए पानी का इस्तेमाल करने से बालों की क्वालिटी भी बेहतर होगी और ये सॉफ्ट-शाइनी नजर (How to get soft & shinny hair) आएंगे. ध्यान रखें कि गर्म पानी इस्तेमाल नहीं करना है बल्कि पानी को उबालकर ठंडा करने के बाद ही इस्तेमाल करें. 

2. दही से बने हेयर मास्क लगाएं 

दही में मौजूद पोषक तत्व बालों की क्वालिटी को बेहतर करने में सहायक साबित होते हैं. जिन लोगों के बालों की क्वालिटी खारे पानी के कारण खराब हुई है, वे दही से बने हेयर मास्क का हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल जरूर करें. दरअसल रुखे बालों के लिए ताजे दही में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें और फिर इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लें और अच्छे से मसाज कर लें. दही से बने हेयर मास्क को 45 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर ताजे पानी से साफ करें. आप इसके लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में कम करता है और उन्हें सॉफ्ट बनाता है. 

3. बालों में तेल लगाएं 

खारे पानी से बाल धोने के कारण रूखे हो जाते हैं, ऐसे में बालों में ऑयलिंग जरूर करें. आंवला, ब्राह्मी और बादाम के तेल के साथ स्कैल्प की हफ्ते में कम से कम 2 बार मसाज करने से ड्राई स्कैल्प की समस्या कम हो सकती है.

4. अपनी डाइट में शामिल करें नट्स और सीड्स - 

 स्किन और बालों की क्वालिटी को बेहतर करने के लिए डाइट में नट्स और सीड्स जरुर शामिल करें. खासकर अखरोट, अलसी और तिल के बीज यह आपके बालों के लिए लाभकारी है. इनमें पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखते हैं. इन्हें आप फलों के साथ खा सकते हैं, इससे आपको भरपूर पोषण मिलेगा.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ये 6 बातें अपने बच्चों को जरूर सिखाएं, आपके लाडले और लाडली रहेंगे कॉन्फिडेंट, हर फिल्ड में रहेंगे नंबर वन
खारे पानी से झड़ रहे हैं लगातार बाल तो आज से ये चीज करिए, फिर हर तरह के वॉटर में नहीं गिरेंगे हेयर
कहीं आप जरूरत से ज्यादा चीनी तो नहीं खा रहे, इन संकेतों से पहचान लीजिए, वरना हो जाएंगे कई बीमारियों का शिकार
Next Article
कहीं आप जरूरत से ज्यादा चीनी तो नहीं खा रहे, इन संकेतों से पहचान लीजिए, वरना हो जाएंगे कई बीमारियों का शिकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;