आयुर्वेद का यह रामबाण नुस्खा खांसी-जुकाम जड़ से भगा देगा, पर खानी होंगी ये चीजें 

Cough Cold Ayurvedic Remedies: सर्दियों के मौसम में खांसी और जुकाम आमतौर पर हो ही जाता है. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे आयुर्वेदिक नुस्खे हैं जो अच्छा असर दिखा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Remedies For Cough And Cold: खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे. 

Ayurvedic Remedies: मौसम बदलते ही सेहत का हाल भी बदलने लगता है. कभी ठंडी हवाओं की चपेट में आने से खांसी लग जाती है तो कभी जुकाम और नाक बहने की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. ऐसे में इन छोटी-बड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजें बेहद काम आती हैं. जिन चीजों का यहां जिक्र किया जा रहा है वे आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) की तरह काम करती हैं और खांसी-जुकाम पर तुरंत असर दिखाती हैं. यहां जानिए सर्दी, खांसी, जुकाम (Cold), बंद गले और गले की खराश में कौनसे आयुर्वेदिक नुस्खे इस्तेमाल किए जा सकते हैं.  

घी से भी निखर सकती है त्वचा, बस पता होना चाहिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे दूर 


खांसी-जुकाम के आयुर्वेदिक नुस्खे | Ayurvedic Remedies For Cold And Cough 

शहद 

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है शहद. इसके सेवन से ना सिर्फ खांसी-जुकाम बल्कि खराब गले की दिक्कत भी दूर होती है. इसे सादा भी चम्मच भरकर खाया जा सकता है या फिर अदरक के साथ इसका सेवन करें. अदरक और शहद (Honey) साथ खाने पर इस नुस्खे का असर बढ़ जाता है. 

Advertisement

हल्दी वाला दूध 


एक गिलास हल्दी वाला दूध सर्दियों में खांसी-जुकाम और अन्य वायरल रोगों के रामबाण इलाज की तरह काम करता है. हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण इस मौसम में बीमारियों से बचाते हैं. इस दूध को तैयार करने के लिए कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद रहता है. 

Advertisement
गिलोय 


सर्दी-जुकाम का नाम सुनते ही आजकल गिलोय का नाम दिमाग में घूमने लगता है. गिलोय ना सिर्फ इन वायरल इंफेक्शंस को दूर करता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में भी असरदार है. गिलोय के पत्ते, तने या टैबलेट खाई जा सकती है. इसका काढ़ा भी खांसी-जुकाम दूर करने में कारगर है. 

Advertisement
लहसुन 

एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है लहसुन. इसे आम सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए खाया जा सकता है. आप 1-2 लहसुन (Garlic) चबा सकते हैं. इसे भूनकर भी खाया जा सकता है और सूप या सब्जी में भी लहसुन डाल सकते हैं. 

Advertisement
बनाएं काढ़ा 


बर्तन लें और उसमें 1 से डेढ़ कप पानी डालें. इसमें लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक और तुलसी डालें. जब तक पानी आधा ना हो जाए तबतक इस पानी को उबालें और पी लें. खांसी-जुकाम से राहत मिलेगी.

बेली फैट कम करने के लिए किया जा सकता है एलोवेरा का सेवन, कैसे और कब यह जान लीजिए यहां, Belly Fat घटने लगेगा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article