सर्दियों का जमा हुआ बलगम गर्मियों में इस तरह होगा दूर, जानिए आर्युवेदिक उपाय और कुछ खास टिप्स 

Ayurvedic Remedies For Phlegm सर्दियों की कई दिक्कतें गर्मियों तक खिंची चली आती हैं. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे सेहत को बेहतर करने का काम करते हैं. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
B

Ayurvedic Tips: सर्दियां लगभग जा चुकी हैं और गर्मियों की शुरूआत हो गई है. गर्मियों में कुछ हो या ना हो लेकिन सर्दियों की कुछ दिक्कतें बांह थामे साथ जरूर आ जाती हैं. खांसी, जुकाम, बलगम (Phlegm) और गले में दर्द जैसी समस्याएं सर्दियों में एकबार लग जाएं तो गर्मियों तक साथ नहीं छोड़तीं. इंफेक्शन या खांसी के दौरान बनने लगता है और जम जाता है. बलगन सांस नली से होते हुए छाती में जम जाता है और बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शंस (Fungal Infections) भी पनप सकते हैं. जानिए किस तरह इस बलगम से पा सकते हैं छुटकारा. 

स्किन को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, जानिए अलग-अलग तरह से कैसे लगाएं उबटन बनाकर 

बलगम के आयुर्वेदिक उपाय | Phlegm Ayurvedic Remedies 

हर्बल चाय 


बलगम दूर करने के लिए हर्बल चाय पी जा सकती है. हर्बल चाय (Herbal Tea) एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो बलगम पिघलाने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है. आप अदरक की चाय बना सकते हैं. 

सेंके धूप  


छाती में जमे बलगम को पिघलाने के लिए धूप में बैठना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. सूरज की तेज किरणें सर्दी-जुकाम (Cold) और बलगम जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने का काम करती हैं. इस मौसम में धूप सेंकना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह बदलाव और परिवर्तन का मौसम है जिसकी हवाएं ना गर्म होती हैं और ना ही बहुत ठंडी और इसी मौसम में इंफेक्शंस का खतरा सबसे ज्यादा होता है. 

ठंडी चीजों से करें परहेज 

आइस्क्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स और फ्रिज से निकले खाने से पूरी तरह परहेज करें. इन चीजों का सही तरह से परहेज ना किया जाए तो बलगम जमा रहेगा और तकलीफ जरूरत से ज्यादा भी बढ़ सकती है. सर्दी-जुकाम होने पर भी यही एहतियात बतरें. 

Photo Credit: iStock

गुनगुना पानी आएगा काम 


खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं. इसके अलावा सुबह शाम नमक वाले पानी से गरारा किया जा सकता है. गरारा करने पर गले तक आया बलगम पिघलने लगता है और श्वास नली साफ होती है जिससे सांस लेने में तकलीफ महसूस नहीं होती. 

इन चीजों का करें सेवन 

बलगम (Balgam) दूर करने के लिए खानपान में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल किया जा सकता है जो प्राकृतिक रूप से सर्दी, खांसी और बलगम आदि का निवारण करते हैं. मुनक्के का सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा, काली मिर्च, शहद, अदरक और सोंठ को सीमित मात्रा में खाने से लाभ मिलता है. गेंहू और परवर का सेवन थोड़ा सीमित करे दें और आलू भी कम खाएं. 

Advertisement

इन 5 चीजों को भिगोकर खाने पर बढ़ जाता है असर, सेहत सुधारने के लिए Soaked खाएं ये फूड्स 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?
Topics mentioned in this article