कॉन्फिडेंट बनना चाहते हैं तो खुद की ये 5 आदतों को बदल दें, जिससे भी मिलेंगे कहेगा भाई! क्या कॉन्फिडेंस है

How to Increase Self Confidence: आपकी कुछ आदतें हैं जो आपको कॉन्फिडेंट नहीं बनने देती. बस इन आदतों को बदल लें फिर देखिए कमाल.

कॉन्फिडेंट बनना चाहते हैं तो खुद की ये 5 आदतों को बदल दें, जिससे भी मिलेंगे कहेगा भाई! क्या कॉन्फिडेंस है

Self Confidence Tips: कॉन्फिडेंट बनने के लिए इन आदतों को छोड़ दें.

खास बातें

  • हर कोई कॉन्फिडेंट इंसान बनना चाहता है.
  • आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो इन आदतों को बदलें.
  • फिर हर कोई कहेगा क्या कॉन्फिडेंट है.

Confidence Increase Tips: क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है की आपको कुछ आता हो लेकिन बोलने की हिम्मत ना हो. स्टेज पर बोलने की चाहत हो पर भीड़ को देखकर पसीने छूट जाते हों. यह बहुत ही आम बात है और ऐसा होने का सिर्फ एक कारण है कॉन्फिडेंस की कमी (lack of confidence solution). कॉन्फिडेंट इंसान बनना कोई रॉकेट साइंस नहीं है. बस कुछ आदतों को बदलना है और अपने जीवन शैली में कुछ आदतों को शामिल करना है. जी हां इतना ही आसान है एक कॉन्फिडेंट इंसान बनना. हर कोई चाहता है कि उसमें इतना आत्मविश्वास हो कि वो चार लोगों के सामने अपनी बात रख पाए. ऐसा नहीं है कि उन्हें कुछ आता नहीं बल्कि उनके अंदर उस कॉन्फिडेंस की कमी है जिसकी वजह से उन्हें कई बार चुप रहना (how to become confident in speaking) पड़ता है. यहां आप जानेंगे बस कुछ ऐसी आदतें जो आपको छोड़नी है, फिर चाहे आपके सामने एक इंसान हो या 10 आप पूरी कॉन्फिडेंस के साथ अपनी बात रख पाएंगे.

पढ़ने से दूर भागता है आपका बच्चा तो ये टिप्स अपना लें, खुद बैठकर पढ़ने लगेगा

कॉन्फिडेंट बनने के लिए इन आदतों को छोड़ दें | Habits That Make You Under Confident

खुद की बुराई करना 

खुद की आलोचना करना अच्छी बात है लेकिन इसकी भी एक सीमा होती है. अगर आप हद से ज्यादा खुद की कमियां निकालने लगेंगे तो आप अंदर से लो फिर करेंगे और आपने कॉन्फिडेंस की कमी होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

आसान जीवन शैली 

अगर आप वो इंसान है जो दिन भर बिस्तर पर पड़े रहते हैं और कोई भी शारीरिक या मानसिक गतिविधि नहीं करते तो आपके लिए कॉन्फिडेंट बनना मुश्किल होगा. इससे बचने के लिए एक्सरसाइज करें और अपने आप को फुर्तीला रखें.

घर से बाहर निकलें 

घर में घुसे रहने से आप इंट्रोवर्ट बनेंगे, आके अंदर आत्मविश्वास की कमी होगी और आप एंग्जायटी, डिप्रैशन का शिकार भी हो सकते हैं. इसलिए बाहर निकले लोगों से बातचीत करें और मिलनसार बनें.

तुलना करना छोड़ दें

ये ऐसी आदत है जो आपके अंदर खुद को लेकर हीन भावना पैदा कर सकती है और आप लो कॉन्फिडेंस का शिकार हो सकते हैं. इसलिए दूसरों से तुलना करना छोड़ दें. आपको जो करना है खुद के लिए करना है बस इतना याद रखें.

 ज्यादा सोचना

ज्यादा सोचना भी एक ऐसी आदत है जो आपको छोड़नी चाहिए अगर आप कॉन्फिडेंट इंसान बनना चाहते हैं. आप सिर्फ उन बातों पर ध्यान दीजिए जो आपके लिए जरूरी है,  बेमतलब की बातों को सोचना छोड़ दें.

Latest and Breaking News on NDTV

                                                                                              (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.