विज्ञापन

वजन घटाने से लेकर डैंड्रफ हटाने तक में असर दिखाता है सेब का सिरका, यहां जानिए इस्तेमाल करने के तरीके 

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब का सिरका एक नहीं बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए इस सिरके के फायदों के बारे में. 

वजन घटाने से लेकर डैंड्रफ हटाने तक में असर दिखाता है सेब का सिरका, यहां जानिए इस्तेमाल करने के तरीके 
Apple Cider Vinegar Uses: सेहत को सेब के सिरके से मिलते हैं कई फायदे. 

ACV Benefits: सेब का सिरका ऐसी चीज है जिसका आजकल अलग-अलग तरह से खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह सिरका सेब को फर्मेंट करके बनाया जाता है. सेब के सिरके (Apple Ciderf Vinegar) को पिया जाए तो शरीर को ग्रीन टी और नींबू पानी की तरह ही इसके फायदे मिलते हैं. सेब के सिरके में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके सेवन से पेट फूलने की दिक्कत दूर होती है और यह वजन घटाने (Weight Loss) में खासतौर से असरदार होता है. यहां जानिए शरीर को सेब का सिरका पीने पर कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और बाहरी तौर पर इस सिरके का किस-किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

क्या चुइंगम खाने से सचमुच पतला हो जाता है चेहरा, स्किन डॉक्टर ने बताया यह मिथक है या सच

सेब के सिरके के फायदे और इस्तेमाल | Apple Cider Vinegar Benefits And Uses 

कम होने लगता है वजन 

सेब का सिरका वजन घटाने में खासतौर से असरदार होता है. रोजाना एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर पिया जाए तो इससे शरीर का एक्सेस वजन कम होने लगता है. सेब का सिरका पीने के साथ ही अपनी डाइट पर कंट्रोल किया जाए और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज की जाए तो तेजी से वजन कम होता है. 

गट हैल्थ रहती है अच्छी

सेब का सिरका पीने पर पेट के गंदे बैक्टीरिया मरते हैं और अच्छे गट बैक्टीरिया को फायदा मिलता है. इससे गट हेल्थ अच्छी रहती है और पेट से जुड़ी दिक्कतें कम होती हैं. 

दांतों के लिए अच्छा 

मुंह से बदबू आना, गंदे बैक्टीरिया जम जाना और दांतों के पीलेपन (Yellow Teeth) को कम करने में सेब के सिरके का असर देखा जा सकता है. सेब के सिरके को माउथवॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे पानी के साथ मिलाकर मुंह में रखें और यहां से वहां घुमाकर कुल्ला करके थूक दें. इससे मुंह की अच्छी सफाई हो जाती है. इस बात का ध्यान रखें कि पानी में घोले बिना इस सिरके का इस्तेमाल ना किया जाए वर्ना फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. 

सेल डैमेज दूर होता है 

शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का खात्मा करने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब के सिरके के फायदे देखने को मिलते हैं. सेब का सिरका ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करता है. 

हटता है डैंड्रफ 

सेब के सिरके से सिर को धोया जाए तो डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. इस सिरके से सिर की अच्छी सफाई हो जाती है. इसे पानी में मिलाएं और फिर सिर पर कुछ देर लगाकर रखने के बाद साफ पानी से सिर धोकर साफ कर लें. डैंड्रफ (Dandruff) और सिर पर जमी गंदगी हट जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ने तो नहीं लगा है आपका, एक्सपर्ट ने बताया इन साइन से पहचानें
वजन घटाने से लेकर डैंड्रफ हटाने तक में असर दिखाता है सेब का सिरका, यहां जानिए इस्तेमाल करने के तरीके 
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Next Article
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com