विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 19, 2023

स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण आंख की रोशनी हो रही है कमजोर, डाइट में शामिल कर लीजिए ये जूस

Best juice for eye sight- 9 से 10 घंटे लैपटॉप पर गुजारते हैं जिसके कारण आंख की रोशनी धीरे-धीरे कमजोर होती जा रही हैं. यहां तक की कम उम्र वाले भी आंखों पर चश्मा चढ़ाए घूम रहे हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं किन चीजों का जूस (best juice for eye sight) पीने से आपकी आंख की रोशनी मजबूत होगी.

Read Time: 3 mins
स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण आंख की रोशनी हो रही है कमजोर, डाइट में शामिल कर लीजिए ये जूस
मुनक्का खाने से आंखों की समस्या दूर होती है. क्योंकि इसमें विटामिन ए (vitamin a), बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं.

Juice for eye : अगर आपकी आंखें बहुत कमजोर हो रही हैं तो आप अपनी डाइट में जितने जल्दी हो बदलाव कर लीजिए. आजकल लोग दिन के 9 से 10 घंटे लैपटॉप पर गुजारते हैं जिसके कारण आंख की रोशनी धीरे-धीरे कमजोर होती जा रही हैं. यहां तक की कम उम्र वाले भी आंखों पर चश्मा चढ़ाए घूम रहे हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं किन चीजों का जूस (best juice for eye sight) पीने से आपकी आंख की रोशनी मजबूत होगी.

डॉक्टर ने बताया चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने का असरदार नुस्खा, एक हफ्ते में स्किन हो जाएगी निखरी और बेदाग

आंखों के लिए जूस

  • अगर आपकी आंख कमजोर पड़ रही है तो अपनी डाइट में गाजर का जूस शामिल कर लीजिए. इसमें बीटा कैरोटीन (beta carotene) होता है जो आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है.  इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होती है जो आपकी स्किन और बाल को भी सेहतमंद रखती है. जिन लोगों को रात में कम दिखता है उन्हें तो इसे निश्चित ही अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए. 

  • शरीफे का जूस पीने से भी आंखों की रोशनी भी मजबूत होती है. वहीं, सीताफल में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन होते हैं जो आपकी आंखों के लिए जरूरी एंटीऑक्सिडेंट है. 

  • मुनक्का खाने से आंखों की समस्या दूर होती है. क्योंकि इसमें विटामिन ए (vitamin a), बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. इसके अलावा इससे दांत भी मजबूत होते हैं क्योंकि कैल्शियम और बोरान पाया जाता है. 

  • आंखे के लिए जरूरी विटामिन ए की कमी को आप हरी पत्तेदार सब्जियों, केल, पालक, ब्रोकोली, गाजर, शकरकंद, टमाटर, लाल शिमला मिर्च, खरबूजा, आम, दूध और अंडे के सेवन से पूरी कर सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes Exclusive: क्राकडायल नेकलेस पर बोलीं उर्वशी रौतेला - "इसके पीछे काफी लंबा इतिहास"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात के खाने में इन फूड्स को करें अवाइड, वेट लॉस में होगी आसानी
स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण आंख की रोशनी हो रही है कमजोर, डाइट में शामिल कर लीजिए ये जूस
Father's Day: इस साल फादर्स डे पर पापा के साथ घूमने का बना लीजिए प्लान, परफेक्ट हैं ये 5 जगहें 
Next Article
Father's Day: इस साल फादर्स डे पर पापा के साथ घूमने का बना लीजिए प्लान, परफेक्ट हैं ये 5 जगहें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;