Anjeer ke fayde : Anjeer खाने से सेहत को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, यहां जानिए उनके बारे में

Health tips : अंजीर में फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स पाया जाता है. इसके अलावा ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन की भी मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

Anjeer ke fayde : Anjeer खाने से सेहत को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, यहां जानिए उनके बारे में

Anjeer खाने से पेट और दिल की सेहत बेहतर होती है.

Anjeer ke fayde : अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसके औषधीय गुण कई बीमारियों में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. अंजीर में फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स पाया जाता है. इसके अलावा ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन की भी मात्रा पाई जाती है, जो अनिद्रा की समस्या से राहत दिलाने का काम करता है. वहीं, इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. और भी कई फायदे हैं इस फल के जिसके बारे में लेख में आपको बताया जा रहा है चलिए जानते हैं.

अंजीर के फायदे क्या हैं | What is benefits of anjeer

- अगर आप रात में दूध में अंजीर मिलाकर पीते हैं तो यह आपको अच्छी नींद दिलाने में सहायक होगा साथ ही आपको तनाव मुक्त करने में भी सहायता करेगा.

- वहीं, अंजीर दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके अलावा यह स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है. यह शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों को भी बैलेंस करता है.

- अंजीर को आप अगर रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लेती हैं तो ये दिनभर की आपकी थकावट छूमंतर कर देगा. इसके अलावा यह तनाव और अवसाद को भी कम करता है.

- अंजीर खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. और तो और दांत की भी सेहत अच्छी होती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है. इससे एनीमिया जैसी बीमारी से भी राहत मिल जाती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और सिद्धांत चतुर्वेदी 'फोन भूत' के प्रमोशन में आए नज़र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com