विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 18, 2023

रात के खाने के बाद जरूर करें यह काम, जल्दी नहीं पड़ेंगे बीमार

Dinner walk ke fayde : अगर आप नियमित रूप से जिम नहीं जा सकते हैं, तो आप डिनर के बाद टहलना शुरू कर सकते हैं इससे सोने और रात के खाने के बीच समय का अंतर बढ़ जाता है, जो बेहद जरूरी है.

Read Time: 3 mins
रात के खाने के बाद जरूर करें यह काम, जल्दी नहीं पड़ेंगे बीमार
भोजन के 30 मिनट बाद टहलने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है.

Night walk ke fayde : हम सभी अपनी रोजमर्रा के जीवन  में इतने व्यस्त हैं कि वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है.अगर आप नियमित रूप से जिम नहीं जा सकते हैं, तो आप डिनर के बाद टहलना शुरू कर सकते हैं इससे सोने और रात के खाने के बीच समय का अंतर बढ़ जाता है, जो बेहद जरूरी है. रात के खाने के बाद टहलने के कितने हेल्थ बेनेफिट्स, यहां दिए गए हैं. 

आज से ही दूध वाली चाय की जगह पीजिए इसे, वजन घटाने से लेकर स्किन चमकाने में करेगा मदद

डिनर के बाद टहलने के लाभ

1- यह हमारे पाचन में सुधार करता है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से राहत देता है. चयापचय को बढ़ावा देने के सबसे आसान तरीकों में से एक है रात के खाने के तुरंत बाद लेटने के बजाय टहलना. इससे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी इकट्ठा नहीं होती है और आपका फिगर भी मेंटेन रहता है.

2- रात के खाने के बाद टहलने से आपका पाचन बेहतर होता है और इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इससे आपके आंतरिक अंग बेहतर काम करते हैं और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है. 

3- भोजन के 30 मिनट बाद टहलने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है. क्या आप अक्सर पूरा खाना खाने के बाद भी कुछ खाने के लिए ढूंढ़ते हैं? आधी रात को खाना आमतौर पर ठीक नहीं होता है और यदि आपका पेट पहले ही भर चुका है तो यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा डालता है. 

4- पैदल चलना तनाव को दूर करने और आपके शरीर में एंडोर्फिन जारी करने में मदद करता है. इससे आप बेहतर महसूस करते हैं और आपका मूड अच्छा हो जाता है. इस प्रकार, रात के खाने के बाद टहलना आपको खुश रख सकता है और अवसाद को हरा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
रात के खाने के बाद जरूर करें यह काम, जल्दी नहीं पड़ेंगे बीमार
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;