फेस योगा एक्सपर्ट ने बताया झुर्रिंया चेहरे से रहेंगी दूर, अगर सुबह यूं धोएंगी फेस, साबुन की नहीं पड़ेगी जरूरत

Anti ageing tips : सुबह की शुरूआत चेहरे को फेस वॉश या क्लेंजर से धोने के साथ की जाती है. लेकिन, योगा एक्सपर्ट मानसी के अनुसार एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए चेहरे को कुछ इस तरह से धोना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Anti aging tips home remedies : इस तरह चेहरा धोने पर हमेशा बना रहेगा जवां. 

Skin Care: अक्सर ही कोशिश यह रहती है कि स्किन की देखरेख इस तरह से की जाए जिससे त्वचा पर चमक और निखार तो बना ही रहे साथ ही त्वचा लंबे समय तक जवां नजर आए. त्वचा को जवां बनाए रखने और झुर्रियों (Wrinkles) से छुटकारा पाने के लिए यूं तो कई तरीके आजमाए जाते हैं लेकिन योगा एक्सपर्ट मानसी के अनुसार चेहरे को एंटी-एजिंग गुण देने के लिए आपको किसी महंगे स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने की जरूरत नहीं है बल्कि बेहद आसान से तरीके से भी त्वचा को जवां बनाए रखा जा सकता है. मानसी का मनसवनी योगा के नाम से इंस्टाग्राम पर अकाउंट है जिसपर वे फेस योगा और स्किन केयर से जुड़े कई तरह के टिप्स वगैरह देती रहती हैं. 

Advertisement

गर्मियों में चेहरे को ठंडक का एहसास देते हैं ये 5 फेस पैक्स, खीरा और शहद जैसी चीजों से कर सकते हैं तैयार

अपने ऐसे ही एक वीडियो में मानसी ने एंटी-एजिंग (Anti Aging) गुण पाने के लिए मॉर्निंग रूटीन बताया है. मानसी के अनुसार चेहरे को जवां बनाए रखने के लिए आपको किसी फेस वॉश या फिर क्लेंजर की जरूरत नहीं है बल्कि चेहरे को 8 बार पानी से धोएं. चेहरे पर इस तरह 8 बार पानी छिड़कने पर त्वचा साफ होगी और उसे एंटी-एजिंग गुण भी मिलेंगे. 

Advertisement
Advertisement

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए मानसी का बताया यह नेचुरल मास्क भी लगाया जा सकता है. इस मास्क (Face Mask) को बनाने के लिए आपको कच्चे दूध, केले और केले के छिलके की जरूरत होगी. सबसे पहले आपको केले के टुकड़े को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बनाना है और चेहरे पर लगाना है. इसके बाद इस मिश्रण को हल्के हाथों से मलने के बाद चेहरे पर केले के छिलके लगाएं. केले के छिलके चेहरे पर लगाने से पहले 10 मिनट तक साइड में रखे रहने दें और उसके बाद ही चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल में लें. इस फेस मास्क के एंटी-एजिंग गुण स्किन से झुर्रियों और फाइन लाइंस को दूर रखते हैं. 

Advertisement

लू के कारण लग गए हैं दस्त, तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पीने पर मिलेगा आराम 

Advertisement

मानसी के सुझाए इस फेस पैक को भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक का असर चेहरे से झुर्रियों को हल्का करने में नजर आएगा और स्किन टाइटनिंग इफेक्ट्स मिलेंगे सो अलग. फेस पैक बनाने के लिए चावल के आटे (Rice Flour) और चावल के पानी को साथ मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने और 10 से 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article