सर्दियों में बर्फ से ज्यादा सफेद नजर आते हैं डैंड्रफ से ढके बाल, ऐसे में ये 8 चीजें दिखाती हैं कमाल 

Dandruff Home Remedies: अगर आप भी रूसी से परेशान हैं तो यहां बताए नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 25 mins
H

Dandruff Remedies: डैंड्रफ एक तरह का फंगस होता है जो नमी वाले वातावरण में पनपता है. गर्मियों, बरसात और सर्दियों के मौसम में भी सिर पर डैंड्रफ नजर आ सकता है. ऐसे अनेक लोग हैं जो डैंड्रफ की दिक्कत से परेशान रहते हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं. ऐसे में इस डैंड्रफ (Dandruff) को कैसे दूर करें यह यहां जानिए. आमतौर पर सिर की सही तरह से सफाई ना करने पर, तेल ना लगाने पर, केमिकल्स के इस्तेमाल और जरूरत से ज्यादा हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से डैंड्रफ की दिक्कत होने लगती है. घर की ऐसी कई चीजें हैं जो स्कैल्प की अच्छी सफाई करती हैं. स्कैल्प की सफाई होने पर डैंड्रफ खुद ब खुद निकलने लगता है. जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में.

वजन घटाने के लिए इस पीली सब्जी के बीच हैं असरदार, पिघलने लगती है चर्बी इन स्वादिष्ट सीड्स से 

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Dandruff 

बेकिंग सोडा 

सिर से डैंड्रफ हटाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) को सिर पर मल सकते हैं. बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट रखें और सिर धो लें. डैंड्रफ हटता है. इसके अलावा, शैंपू में बेकिंग सोडा मिलाकर भी सिर धो सकते हैं. 

तुलसी की पत्तियों को इस तरह लगा लिया चेहरे पर तो कम होने लगते हैं दाग-धब्बे, नजर आता है निखार 

Advertisement
नीम का रस 

बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के लिए नीम का रस भी लगा सकते हैं. नीम के रस से स्कैल्प डिटॉक्स होती है. एक कटोरी में नीम का रस लें और रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाकर रखने के बाद 

Advertisement
दही 

बालों पर सादा दही (Curd) लगाया जा सकता है. सादा दही डैंड्रफ दूर करने में असरदार है और इसका इस्तेमाल बालों को जड़ों से सिरों तक साफ बनाता है. दही लगाने पर बाल मुलायम भी बनते हैं. 

Advertisement
नींबू का रस 

एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर नींबू के रस के इस्तेमाल से भी डैंड्रफ दूर होता है. नींबू के रस (Lemon Juice) को दही में मिलाकर सिर पर लगाने से डैंड्रफ की छुट्टी हो जाती है. यह नुस्खा डैंड्रफ पर रामबाण साबित होता है और एक से दो बार के इस्तेमाल से ही डैंड्रफ नजर आना बंद हो जाता है. 

Advertisement
सेब का सिरका 

बालों पर सेब के सिरके के इस्तेमाल से भी अच्छा असर दिखता है. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि बालों पर सेब का सिरका जस का तस नहीं लगाया जाता है बल्कि इस सिरके को पानी में मिलाकर ही सिर पर लगाया चाहिए. 2 चम्मच सिरके को एक गिलास के बराबर पानी में मिलाएं और इस पानी से सिर को धोएं. 

टी ट्री ऑयल 

डैंड्रफ हटाने में टी ट्री ऑयल के फायदे भी नजर आते हैं. इस तेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. इस तेल को सिर पर लगाने से फंगस कम होता है और डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है. 

आंवला पाउडर 

आंवले का पाउडर औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इस पाउडर को सिर पर लगाने से स्कैल्प से डैंड्रफ हटता है और बालों को लंबा होने में भी मदद मिलती है. आंवले के पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाकर आधा घंटा रखने के बाद सिर धो लें. बालों को विटामिन सी के गुण भी मिलते हैं. 

मेथी के दाने 

रातभर मेथी के दानों (Methi Seeds) को भिगोकर रखें और अगले दिन इन दानों को पीसकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं. सिर पर 20 से 30 मिनट इस पेस्ट को लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. डैंड्रफ कम होता है और स्कैल्प साफ हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hassan Nasrallah की मौत? IDF ने दिया ये बड़ा Update
Topics mentioned in this article