विज्ञापन
This Article is From May 16, 2016

चेहरे पर जमी फैट करनी है कम, तो रखें इन 7 बातों का ख्याल

चेहरे पर जमी फैट करनी है कम, तो रखें इन 7 बातों का ख्याल
प्रतीकात्मक तस्वीर
डबल चिन, आई बैग्स, और फूले गाल आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। ऐसा भी नहीं है कि ये शिकायत केवल मोटे लोगों को ही होती है। टोन्ड शरीर वालों को भी फेशियल फैट की समस्या होती है।

परेशानी यह है कि हम खास डिजाइन, रंग और प्रिंट वाले कपड़े पहनकर अपना मोटापा तो छुपा सकते हैं। लेकिन चेहरे पर जमी चर्बी से ध्यान हटाना बहुत मुश्किल है।

पढ़े: डबल चिन से चाहिए छुटकारा, तो ज़रूर करें ये 5 काम

क्यों होती है फेशियल फैट की समस्या?
चेहरे के आस पास का हिस्सा सबसे नरम होता है। पेट और कमर के बाद सबसे ज्यादा फैट चेहरे पर भी जमा होता है। ज्यादा शराब पीना, डिहाईड्रेशन, अधूरी नींद, मोटापा और असंतुलित आहार के अलावा थायरॉयड हार्मोन की कमी या कुछ अनुवांशिक कारणों से भी चेहार सूजा हुआ नज़र आता है।

कैसे दूर करें फेशियल फैट?
अनुवांशिक या हार्मोनल कारणों के अलावा फेशियल फैट की समस्या हमारी बिगड़ी लाइफस्टाइल की भी देन होती है। इसलिए अपने खान-पान से लेकर दिनचर्या में भी बदलाव लाने होंगे और सख्ती से उनका पालन करना होगा।

डाइट में कैलशियम और विटामिन को तरजीह दें

सप्लीमेंट्स लेने की बजाय डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर और दही के ज़रीए अपने डायट में कैलशियम की कमी को पूरा करें। इससे आपके फेशियल बोन्स मज़बूत होंगे और चेहरे पर जमा फैट कम होगा। साथ ही दिन में कम से कम 3 अलग-अलग तरह के फल खाएं।

खूब पानी पिएं
शरीर से अतिरिक्त वसा समेत तमाम हानिकारक चीज़ों का बाहर निकलते रहना ज़रूरी है। इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। गर्मियों में पानी का सेवन ज्यादा करें क्योंकि पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी होती है।


नमक का सेवन कम करें
खाना कम नमक में पकाएं। हो सके तो सलाद में ऊपर से कच्चा नमक न लें। जंक फूड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, इनसे दूरी बनाएं। दरअसल, नमक में मौजूद सोडियम शरीर से पानी को बाहर नहीं जाने देता जिससे उसे डिटॉक्स करने में परेशानी होती है। नतीजतन, तमाम हानिकारक तत्व हमारे शरीर में जमा होने लगते हैं। 

नियमित फेशियल करवाएं

सही तरीके से किए गए फेशियल मसाज से चेहरे में खून का संचार बढ़ता है, मांसपेशियां मज़बूत होती हैं और यहां जमा फैट बर्न होता है। 

पूरी नींद लें

नींद की कमी से शरीर का स्ट्रेस बढ़ता है। इसका असल ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है और शरीर में फैट जमा होने लगता है। इसलिए रात में कम से कम 6-8 घंटे की नींद पूरी करें। 

वर्जिश करें

आप जितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, उससे ज्यादा बर्न करें। हर दिन व्यायाम करें। 20 मिनट तक टहलने से आप कम से कम 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। हो सके तो फिटनेस एक्सपर्ट से फेशियल एक्सरसाइज सीखें और हर दिन उसका अभ्यास करें। 

शराब का कम सेवन करें

अगर आप शराब पीते हैं या  'सोशल ऑब्लिगेशन' के चलते शराब पीने को मजबूर हैं, तो इसकी मात्रा कम कर दें। आप चाहें बीयर पी रहे हों या वोडका, इसका असर न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा, बल्कि चेहरे में भी सूजन आ जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि शराब पीने से शरीर डिहाइड्रेट होता है और पानी की कमी के चलते इसमें मौजूद हानिकारक तत्व शरीर के अलग अलग हिस्सों में जमा हो जाते हैं।

टिप: अगर किसी अनुवांशिक कारण के चलते फेशियल फैट की समस्या है, तो विशेषज्ञों की राय लें और उनके कहे अनुसार दवा या व्यायाम करें। 

चाहे जो हो, चेहरे से स्माइल गायब न होने दें, क्योंकि आपकी मुस्कान एक मात्र ऐसी चीज़ है जो 'फ्री ऑफ कॉस्ट' आपकी फेस वैल्यु बढ़ाती है :)  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 
चेहरे पर जमी फैट करनी है कम, तो रखें इन 7 बातों का ख्याल
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Next Article
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com