बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो ये 6 बीज कर लीजिए डाइट में शामिल, कम होगा Bad Cholesterol 

High Cholesterol: जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. ऐसे में इस हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए कुछ बीजों का सेवन किया जा सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Seeds For Bad Cholesterol: इस तरह कम होगा बढ़ता कॉलेस्ट्रोल.

Bad Cholesterol: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए कॉलेस्ट्रोल की आवश्यक्ता होती है. लेकिन, अगर कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगे तो इससे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की संभावना बढ़ने लगती है. गंदा कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिनियों में जमने लगता है जिससे रक्त का स्त्राव बाधित होता है. इससे खून शरीर के हर हिस्से तक सही तरह से नहीं पहुंत पाता जिससे दर्द रहने लगता है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ने लगता है. ऐसे में यहां जानिए वो कौनसे बीज (Seeds) हैं जिनका सेवन हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होता है. इन बीजों को आसानी से खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका बच्चा है बेहद समझदार, दूसरे बच्चों से अलग बनाते हैं उसे कुछ गुण 

गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले बीज | Seeds That Reduce Bad Cholesterol 

अलसी के बीज 

हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अलसी के बीजों (Flaxseeds) का सेवन किया जा सकता है. इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो गंदे कॉलेस्ट्रोल LDL को कम करने में मददगार होने के साथ ही हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे हैं. 

Advertisement
कद्दू के बीज 

फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स से भरपूर कद्दू के बीज कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में असरदार होते हैं. इन बीजों को हल्का भूनकर खाया जा सकता है. 

Advertisement
चिया सीड्स 

सेहत को चिया सीड्स से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इन बीजों में फाइबर और ओमेगा-3 की अच्छी मात्रा होती है. इनसे ना सिर्फ गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होता है बल्कि ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम होने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement
सूरजमुखी के बीज 

हेल्दी फैट्स और फाइबर से भरपूर सूरजमुखी के बीज गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं. इन बीजों के सेवन से दिल की सेहत अच्छी रहती है. 

Advertisement
तिल 

सफेद तिल फाइबर से भरपूर होते हैं. इन बीजों में लिग्नान भी होते हैं जो गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखाते हैं. तिल को अलग-अलग तरह से खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन्हें सलाद से लेकर सूप तक में डाल सकते हैं. 

किनोआ 

किनोआ फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है. इन्हें खाने पर हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) कम होता है और पूरे दिल की सेहत बेहतर होने में असर नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: RJ Abhinav का Favorite Content Creator कौन?
Topics mentioned in this article