कब्ज से तुरंत राहत दिलाती हैं घर की ये 6 चीजें, रात में खाएंगे तो सुबह पेट आसानी से हो जाएगा साफ 

Constipation Home Remedies: पेट से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है कब्ज. व्यक्ति कब्ज से परेशान होता है तो उसे मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
K

Stomach Problems: खानपान सही ना हो तो उसका सीधा असर पेट पर पड़ता है. खानपान में फाइबर की कमी, शरीर में पानी की कमी, तनाव होना, पूरी नींद ना लेना या फिर जीवनशैली के एक्टिव ना होने पर कब्ज की दिक्कत हो सकती है. कब्ज (Constipation) होने पर मलत्याग करने में परेशानी होने लगती है. मल कड़ा हो जाता है जिससे बहुत देर तक टॉयलेट में बैठे रहने के बाद भी पेट सही तरह से साफ नहीं हो पाता है. ऐसे में रसोई की कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने पर पेट सही तरह से साफ हो सकता है. इन चीजों का सेवन कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में असरदार होता है और पेट को अच्छी तरह साफ कर देता है. 

आंवले का इन 4 तरीकों से कर लिया इस्तेमाल, तो बाल झड़ने से लेकर बेजान बालों तक की दिक्कत भी हो जाएगी दूर 

कब्ज के घरेलू उपाय | Constipation Home Remedies 

अलसी के बीज 

कब्ज से राहत पाने के लिए अलसी के बीज (Flaxseeds) खाए जा सकते हैं. अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जिस चलते मल में भारीपन आता है और कब्ज की दिक्कत दूर होती है. इसके अलावा अलसी के बीज नेचुरल लैक्सेटिव की तरह भी काम करते हैं जिससे मल मुलायम होने लगता है. भुने हुए अलसी के बीजों को दही के साथ भी खाया जा सकता है. 

Advertisement
घी और दूध 

रात के समय गर्म दूध में घी मिलाकर पिया जाए तो अगली सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है. एक कप गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर मिलाएं और गर्म-गर्म ही पिएं. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होने में भी असर दिखता है. 

Advertisement
आंवले का रस 

कब्ज से राहत पाने के लिए आंवले के रस (Amla Juice) का सेवन किया जा सकता है. आंवले के रस से पाचन बूस्ट होता है और कब्ज दूर होती है. सेवन के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच आंवले का रस मिलाएं और खाली पेट पिएं. रात में नहीं तो सुबह उठने के बाद आंवले के रस को पानी में डालकर पिएं. इससे कब्ज की दिक्कत ठीक हो जाती है. 

Advertisement
पीते रहें पानी

शरीर में पानी की कमी से भी कब्ज हो जाती है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना जरूरी है. पानी के अलावा नारियल पानी, फलों और सब्जियों के जूस और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें. 

Advertisement
हरी सब्जियां 

अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियों में पालक, ब्रुसेल स्प्राउट्स और ब्रोकोली का सेवन किया जा सकता है. इनमें फाइबर, विटामिन सी और फोलेट की भरपूर मात्रा होती है जो मल का भारीपन बढ़ाने में असरदार हैं. 

गुड़ और घी 

लंच करने के बाद गुड़ और घी का सेवन किया जा सकता है. इससे पाचन बूस्ट होता है और कब्ज से राहत मिल जाती है. शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकालने के लिए भी घी और गुड़ (Jaggery) को साथ खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Vettaiyan Movie: Rajinikanth और Big B का डबल धमाल, वेट्टीआयन का ज़बर्दस्त एक्शन दर्शकों को खूब भाया
Topics mentioned in this article