Weight Loss: बिना एक्सरसाइज के भी घट सकता है वजन, बस आज से ही करना शुरू कर दीजिए ये 5 काम 

Weight Loss Tips: सिर्फ एक्सरसाइज करने ही नहीं बल्कि जीवनशैली की छोटी-मोटी आदतों को बदलकर भी वजन घटाया जा सकता है. यहां जानिए कैसे. 

Weight Loss: बिना एक्सरसाइज के भी घट सकता है वजन, बस आज से ही करना शुरू कर दीजिए ये 5 काम 

Weight Loss Without Exercise: इस तरह तेजी से कम होने लगेगा वजन. 

खास बातें

  • वजन घटाने में कुछ टिप्स आते हैं काम.
  • नहीं करनी पड़ती एक्सरसाइज.
  • आदतें बदलकर भी हो सकता है वेट लॉस.

Wight Loss: बढ़ता वजन सिर्फ असहज ही नहीं होता बल्कि कई तरह की शारीरिक दिक्कतें भी साथ लेकर आता है. वहीं, बार-बार खुद को मोटा सुनते रहने और तानाकशी का शिकार होने पर व्यक्ति वजन घटाने की जरूरत महसूस करने लगता है. लेकिन, वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करने या जिम जाने जितना समय निकाल पाना अक्सर मुश्किल होता है. ऑफिस जाने वाले लोग या घर के कामों में व्यस्त रहने वाले लोग वर्कआउट के लिए अलग से समय निकाल पाने में मुश्किल महसूस करते हैं. ऐसे में वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरीकों पर ध्यानकेंद्रित करना जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसे ही तरीके बताए जा रहे हैं जो आपको बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने में मदद करेंगे. इन तरीकों में जीवनशैली की छोटी-मोटी आदतें भी शामिल हैं. 

बदलते मौसम में की गई ये 6 गलतियां बनती हैं बाल झड़ने की वजह, आज से ही संभलने में है समझदारी 

बिना एक्सरसाइज वजन घटाने के तरीके | Ways To Lose Weight Without Exercise 

जंक फूड और शुगर से बनाएं दूरी 

वजन घटाने के लिए आपका पहला कदम यही होगा कि आप अपने खानपान से उन चीजों को निकालकर बाहर कर दें जो आपका वजन घटाने नहीं बल्कि बढ़ाने का काम कर रही हैं. इनमें जंक फूड, तैलीय चीजें, एडेड शुगर (Added Sugar) और प्रोसेस्ड फूड शामिल हैं. 

04tkq3fo

खाने की मात्रा करें थोड़ी कम 

कोशिश करें कि आप जो कुछ खा रहे हैं उसे पेट में ठूसने के लिए नहीं बल्कि पेट भरने के लिए खाएं. उतना ही खाएं जितना पेट भूख मिटाने के लिए काफी हो. खासकर रात के समय ढेर सारा खाने से परहेज करें और थोड़ी कम मात्रा में और हल्का भोजन करें. 

पिएं गर्म पानी 

पानी सही तरह से पीना शुरू कर दिया जाए तो इससे भी कई हद तक आपका वजन कम होने लगेगा. पहली बात आपको यह ध्यान में रखनी है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, दूसरी यह कि सुबह उठकर कुछ खाने से पहले और रात में खाना खा लेने के तकरीबन आधे घंटे बाद गर्म पानी (Warm Water) पिएं, और तीसरा कि कुछ भी खाने के 20 मिनट बाद पानी पिएं. इससे तेजी से वजन कम होने लगता है. 

dqr9fcco

फाइबर को बनाएं डाइट का हिस्सा 

आपकी डाइट में जितना ज्यादा फाइबर होगा उतना ही तेजी से आप वजन कम करने में कामयाब हो पाएंगे. इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सुबह 10 से 11 बजे के बीच कोई भी मौसमी फल जैसे अमरूद, संतरा या सेब (Apple) खा लें. 

चलें ज्यादा 

एक्सरसाइज करने के लिए अलग से ज्यादा समय निकालना पड़ता है और शरीर की मेहनत भी लगती है. लेकिन, थोड़ा चलना-फिरना (Walking) आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं. कोशिश करें कि ऑफिस से निकलें तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, हर थोड़ी देर में अपनी सीट से उठकर बाहर टहलने की कोशिश करें और पानी भरने या वॉशरूम जाने के बहाने से चलते रहें. 

walking

Photo Credit: iStock

त्वचा के लिए फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए चेहरे पर Multani Mitti लगाने के 4 कमाल के तरीके 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.