सुबह जल्दी उठने या बिस्तर छोड़ने का नहीं करता मन, तो ये 5 काम करके इस दिक्कत से पा लीजिए निजात 

How To Wake Up Early: कई बार व्यक्ति रात में कितना ही जल्दी सो जाए लेकिन सुबह के समय नींद खुलना मुश्किल हो जाता है या फिर बिस्तर से उठा नहीं जाता है. ऐसे में कुछ टिप्स आपको जल्दी उठने में मदद करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Lifestyle Tips: बहुत से लोग रात में यह सोचकर सोते हैं कि अगली सुबह जल्दी उठकर खाना बनाएंगे, तैयार होंगे और फिर ऑफिस जाएंगे. लेकिन, देरी से उठने की वजह से हर काम धरा का धरा ही रह जाता है और आखिर में ना खाना बन पाता है, ना ठीक से तैयार हुआ जाता है और ऑफिस देरी से पहुंचते हैं सो अलग. अगर आपके साथ भी यही होता है और आपको भी सुबह समय से उठने में परेशानी होती है तो यहां जानिए किस तरह दूर होगी यह दिक्कत. असल में ऐसे कुछ टिप्स हैं जिन्हें आजमाया जाए तो सुबह उठने में बहुत ज्यादा कठिनाई नहीं होती है और समय से उठने की आदत लग जाती है. 

दांतों की झनझनाहट को कुछ देर के लिए थाम देगा यह नुस्खा, आराम पड़ने के लिए इस चीज को लगा लीजिए

सुबह जल्दी कैसे उठें | How To Wake Up Early In The Morning 

उठने और सोने का समय फिक्स करें 

जब आप एक ही समय पर सोते या फिर उठते हैं तो बायलॉजिकल क्लॉक को उसकी आदत हो जाती है और आपको पता भी नहीं चलता लेकिन आंख हर दिन उसी समय खुल जाती है. रात में जल्दी सोने की भी कोशिश करें. जब आप 7-8 घंटे की नींद लेते हैं तो सुबह समय से उठने में दिक्कत नहीं होती. 

Advertisement
छुट्टी वाले दिन देर से ना सोना 

अगर आप हर दिन समय से जागते हैं लेकिन छुट्टी वाले दिन जरूरत से ज्यादा देर तक सोते हैं तो इससे भी आपका शेड्यूल बिगड़ सकता है. शेड्यूल हर दिन कुछ-कुछ एक जैसा रहता है तो आपको छुट्टी के अगले दिन समय से उठने में दिक्कत नहीं होगी. 

Advertisement
कूलिंग कम करना 

रात में कूलिंग अगर बहुत ज्यादा हो यानी कमरा बहुत ज्यादा ठंडा हो तो इससे नींद बीच-बीच में उचट भी सकती है और कई बार शरीर में अकड़न महसूस होती है जिसकी वजह से सुबह उठने में दिक्कत होती है. इसीलिए रात में सोने के लिए जरूरत से ज्यादा कूलिंग (Cooling) के बजाए कमरे का तापमान सामान्य रखें जिसमें ना सर्दी लगे और ना ही गर्मी. 

Advertisement
परदे खोलना या लाइट जलाना 

अगर सुबह उठने के समय पर कमरे में अंधेरा रहेगा तो आपका खुद का मन बार-बार सोने के लिए कहने लगेगा. इससे बेहतर सुबह उठते ही परदे खोल दें या लाइट जला दें जिससे आंखें खुद ही बंद ना हों और दोबारा नींद ना आए. 

Advertisement
अलार्म को दूर रखना 

अपने अलार्म (Alarm) को दूर रखें जिससे जब अलार्म बजे तो आपको उसे उठाने के लिए थोड़ा दूर तक चलना पड़े या उठकर बैठना पड़े. इससे भी नींद खुल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi ने रखी देश के सबसे बडे बंदरगाह की आधारशिला | 100 DAYS OF MODI 3.0
Topics mentioned in this article