सुबह की ये 5 टॉक्सिक आदतें आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए, जानिए यहां

Bad habits : हम आपको यहां पर सुबह की 5 टॉक्सिक आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पहचान कर आपको उसे सुधार लेना है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

5 toxic morning habits : हर रोज जब हम उठते हैं, तो हम आदत के तौर पर कुछ ऐसी चीज़ें करते हैं जो एक व्यक्ति के तौर पर हमें नुकसान पहुंचा सकती हैं. ये  आदतें हमें नकारात्मक (negative thoughts) और हम चिड़चिड़ा बना सकती हैं. जिसका असर पर्सनल लाइफ और काम पर पड़ता है. ऐसे में हम आपको यहां पर सुबह की 5 टॉक्सिक  (morning bad habits)आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पहचान कर आपको उसे सुधार लेना है.

अगर तेजी से झड़ रहे हैं बाल, गंजे होने की आ गई है नौबत तो आज ही एक्सपर्ट के बताए ये 5 ब्लड टेस्ट जरूर कराएं

सुबह की 5 खराब आदतें

फोन चेक करना

आजकल, जब हम सुबह उठते हैं तो सबसे पहले हम अपने फोन की स्क्रीन देखते हैं। यह सबसे जहरीली आदत है जो हमारी आंखों को प्रभावित करती है. यह हमारी उत्पादकता को भी कम करती है. इसलिए, थोड़ा गर्म पानी पिएं, अपना चेहरा धोएं, बालकनी में या खिड़की के पास खड़े हों या बैठें और कुछ ताज़ी हवा में सांस लें.

नाश्ता न करना

बहुत से लोगों की यह बुरी आदत होती है कि वे पहले देर से उठते हैं और फिर नाश्ते में कुछ भी खाए बिना सिर्फ़ कॉफ़ी या चाय पीते हैं. अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ नाश्ता करके करना ज़रूरी है. एक अंडा, एक टोस्ट या ओटमील, कुछ ताज़े फल आदि खाएं.

चीजें टालना

सुबह उठने के बाद, यह ज़रूरी है कि आप अपने दिन की योजना बनाएं और फिर उसके अनुसार काम करें, भले ही रविवार हो. अपने प्लान में देरी न करें, यह कभी भी फ़ायदेमंद नहीं होता. अगर आपके पास समय है तो बाहर जाने से पहले पौधों को पानी दें या घर, फ़्रिज की सफाई करें.

नहाना नहीं

लोग अपना दिन शुरू करने से पहले सुबह नहाते हैं, इसका कारण यह है कि इससे उन्हें तरोताज़ा महसूस होता है और दिन को ऊर्जा मिलती है. नहाने से हमारे शरीर में अच्छे हार्मोन निकलते हैं.

Advertisement
नकारात्मक विचार

जब आप सुबह उठें तो जीवन में नकारात्मक चीजों के बारे में कभी न सोचें. ध्यान करें या खुद को प्रोत्साहित करने वाली बातें करें. जीवन में जो अच्छी चीजें हैं उनके लिए आभारी रहें. सुबह उठते ही एक नकारात्मक विचार हमेशा हतोत्साहित करने वाला होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Election Carnival: Haryana Assembly Elections में कार्निवल की हो रही दमदार वापसी
Topics mentioned in this article