पेट फूलने से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, पेट की दिक्कतें रहती हैं दूर

Foods For Bloating: खानपान अच्छा हो तो पेट की सेहत भी दुरुस्त रहती है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो खासतौर से पेट फूलने और अपच जैसी दिक्कतों को दूर रखने में सहायक हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Bloating Home Remedies: पेट अक्सर ही फूल जाता है तो इन सुपरफूड्स को खाना कर दीजिए शुरू.

Feeling Bloated: पेट से जुड़ी दिक्कतें बहुत से लोगों को आयदिन परेशान करने लगती हैं. अपच, एसिडिटी, पेट फूलना, पेट में दर्द और पेट में गैस (Stomach Gas) बनना ऐसी परेशानियां हैं जो ना चैन से उठने देती हैं और ना ही चैन से बैठते बनता है. ऐसे में ब्लोटिंग या अपच होने पर खानपान में कुछ सुधार किया जा सकता है. अगर आपको हर दिन ये दिक्कतें होती हैं तो जायज तौर पर खानपान में कुछ गड़बड़ी हो सकती है या फिर आपके खाने में पोषक तत्वों की कमी भी पेट फूलने का कारण बनती है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें डाइट में शामिल करने पर पेट फूलने जैसी समस्याओं से निजात मिल जाता है और पेट की सेहत अच्छी रहने लगती है. इन फूड्स को पेट फूलने पर खाया जाए तो तकलीफ से आराम मिलता है. 

समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल तो खानपान में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड, White Hair हो जाएंगे काले 

पेट फूलना रोकने के लिए सुपरफूड्स | Superfoods To Prevent Bloating 

जब भी पेट फूलता है तो पेट में गैस बनने लगती है, पेट से आवाज आने लगती है, मलत्याग की स्थिति बन जाती है और पेट सामान्य से ज्यादा बड़ा नजर आने लगता है. ऐसे में कुछ सुपरफूड्स इस स्थिति से आपको बचाए रखते हैं. 

Advertisement
केला 

केले (Banana) का सेवन पेट फूलने की दिक्कत को दूर रखता है. केले से पेट को अच्छे गट बैक्टीरिया मिलते हैं जो गैस बनने से रोकते हैं और पेट नहीं फूलता है. 

Advertisement
हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर रखती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो पेट के लिए अच्छी है. ब्लोटिंग (Bloating) ही नहीं बल्कि पाचन संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए भी हल्दी का सेवन किया जा सकता है. 

Advertisement
दही 

प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही पेट के लिए अच्छी है. दही खाने पर पेट फूलने से निजात मिलती है. इसे खाने से पाचन बेहतर होने पर भी असर दिखता है और यह डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखती है. दही को सादा खाने के बजाय इसमें जीरा डालकर भी खाया जा सकता है. 

Advertisement
अदरक 

अगर आपने पेट की दिक्कतों के लिए अदरक की गर्म चाय पीना शुरू नहीं किया है तो आप इसके फायदों से बहुत ज्यादा अंजान हैं. अदरक (Ginger) के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की दिक्कतों से तुरंत आराम दिलाने का काम करते हैं. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालें और फिर छानकर चाय की तरह पिएं. 

नींबू 

अपच और पेट फूलने पर नींबू का रस भी फायदेमंद साबित होता है. एक गिलास नींबू पानी पीने पर भी पेट को राहत मिल सकती है. नींबू पानी का सेवन दिन में एक बार किया जा सकता है. इसके सिट्रिक एसिड भी पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
BSP Chief Mayawati ने दी K Armstrong को श्रद्धांजलि की CBI जांच की मांग | NDTV India
Topics mentioned in this article