वजन कम करने के लिए प्रोटीन से भरपूर इन 5 चीजों को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, Weight Loss होने लगेगा तेजी से

Protein Rich Foods: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो बढ़ा हुआ वजन कम करने में असरदार होती हैं. इन्हीं में शामिल हैं प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स. 

वजन कम करने के लिए प्रोटीन से भरपूर इन 5 चीजों को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, Weight Loss होने लगेगा तेजी से

Protein For Weight Loss: वजन कम करने में मदद करेंगी प्रोटीन से भरपूर ये चीजें. 

Weight Loss: व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन के सेवन की जरूरत होती है. प्रोटीन शरीर की सही ग्रोथ और देखरेख के लिए भी आवश्यक होता है. इसके अतिरिक्त व्यक्ति को आमतौर पर अपनी उम्र, आकार, काम के प्रकार और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही कम या ज्यादा प्रोटीन (Protein) के सेवन की जरूरत होती है. प्रोटीन अमीनो एसिड्स से बने मोलिक्यूल्स होते हैं जिनकी शरीर को ठीक तरह से काम करने, टिशूज रिपेयर करने और मसल्स व हड्डियों की सेहत के लिए जरूरत होती है. वहीं, वजन घटाने में भी प्रोटीन काम आता है. हाई प्रोटीन खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फूड क्रेविंग्स भी कम होती हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. यहां ऐसे कुछ प्रोटीन के स्त्रोत (Protein Sources) दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी वेट लॉस डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

दाग-धब्बों की छुट्टी कर देता है बेसन और शहद, इस तरह बनाकर लगाएं Besan Face Packs 

वजन घटाने के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स | Protein Rich Foods For Weight Loss 

दाल 

दालों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इनके सेवन से शरीर को प्रोटीन के साथ-साथ बी विटामिन्स, फोलेट, जिंक और अन्य पोषक तत्व व खनिज भी मिलते हैं. आधा कप दाल से ही व्यक्ति को 9 ग्राम तक प्रोटीन और 101 कैलोरी मिलती है. आप हफ्ते में 2 से 3 बार दालों का सेवन कर सकते हैं. 

vu339lng

Photo Credit: istock

कटहल 

प्रोटीन से भरपूर चीजों में आपने शायद ही कटहल का जिक्र सुना होगा. लेकिन, आपकी हैरानी के लिए बता देते हैं कि कटहल भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. कटहल को बहुत से लोग फल की तरह कच्चा खाते हैं तो बहुत से ऐसे भी हैं जो इसकी चटपटी सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं. इसमें प्रोटीन के साथ ही विटामिन सी, फाइबर (Fibre) और पौटेशियम भी पाया जाता है. 

कद्दू के बीज 

सूखे मेवे और कई तरह के बीज प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हीं में कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) भी शामिल हैं. कद्दू के बीजों में ओमेगा-3 एसिड्स, विटामिन, अनसैचुरेटड फैट्स और जाहिरतौर पर प्रोटीन मिलता है. इन बीजों को आप साफ करके और भूंजकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन्हें सलाद, सैंडविच, स्नैक्स और बटर बनाकर भी खाया जा सकता है. 

68bi6trg

सोया मिल्क 

सोया मिल्क प्रोटीन से भरपूर होता है. यह वीगन लोगों के लिए भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत साबित होता है. सोया मिल्क कैल्शियम से भी भरपूर है. इसे डाइट में अलग-अलग तरीकों से शामिल करें. आप इसकी चाय बना सकते हैं, शेक्स बना सकते हैं, ओट्स या सीरियल में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इत्यादि. 

चिकन 

मांसाहारी लोगों को आमतौर पर प्रोटीन की कमी से दोचार नहीं होना पड़ता है. चिकन (Chicken) में भरपूर प्रोटीन होता है और इसके सेवन से व्यक्ति को अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है. चिकन को बेक करके खाने पर शरीर को सबसे ज्यादा प्रोटीन मिलता है. इससे कैलोरी इंटेक कम होगा और प्रोटीन ज्यादा मिलेगा. 

वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं ओट्स, जानिए नाश्ते में किन-किन तरीकों से Oats को करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.