सर्दियों में फटने लगी है त्वचा और ड्राई दिखते हैं हाथ-पैर, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर होगी Cracked Skin की दिक्कत

Dry Skin Home Remedies: ठंड के मौसम में कई कारणों से स्किन फटने और सूखने लगती है. ऐसे में कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखकर स्किन को फिर से मुलायम और चमकदार बनाने की जरूरत होती है.

सर्दियों में फटने लगी है त्वचा और ड्राई दिखते हैं हाथ-पैर, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर होगी Cracked Skin की दिक्कत

Cracked Skin Home Remedies: इस तरह मिलेगा फटी स्किन की दिक्कत से छुटकारा.  

Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम आते ही हवा शुष्क और ठंडी हो जाती है जिसका विपरीत प्रभाव त्वचा पर पड़ता है. इस मौसम में त्वचा जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Skin) और रूखी-सूखी हो जाती है. इस वजह से हल्का सा नाखून भी लगाकर देखें तो त्वचा पर लंबी सफेद लकीरें नजर आने लगती हैं. अगर आपको भी इसी दिक्कत से दोचार होना पड़ रहा है तो यहां दिए कुछ टिप्स आपके बेहद काम आएंगे. इन नुस्खों के इस्तेमाल से त्वचा को पर्याप्त नमी भी मिलेगी और जरूरी पोषण भी. 

सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने से हो गई हैं लाल तो कुछ घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, गलने से बचेंगी Fingers 


ड्राई स्किन के घरेलू उपाय | Dry Skin Home Remedies 

शहद 

रूखी-सूखी त्वचा पर निखार और चिकनाहट लाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद (Honey) के हीलिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और नमी देने वाले गुण स्किन की अनेक दिक्कतों की छुट्टी कर देते हैं. इसे सीधा त्वचा पर लगाकर 10 मिनट रखने के बाद धोया जा सकता है. 

नारियल का तेल 

स्किन के लिए सबसे सस्ते और असरदार नुस्खों में से एक है नारियल तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल. नारियल के तेल को त्वचा पर लगाने से नमी मिलती है. खासकर ड्राई स्किन के लिए यह बेहद अच्छा साबित होता है. रात में सोने से पहले पूरे बदन पर नारियल के तेल को लगा लें या दिन के समय भी इसे हथेली में लेकर लगाया जा सकता है. 


एलोवेरा 


रूखी-सूखी और फटने वाली त्वचा (Cracked Skin) को नमी देकर खिला-खिला बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें. एलोवेरा के इस्तेमाल के लिए हाथ-पैरों या चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाएं. अगर हथेलियां या पैर के तलवे ड्राई हों तो उन्हें नमी देने के लिए एलोवेरा जैल को लगाकर जुराब और दस्ताने पहनें. इससे मॉइश्चर लॉक हो जाता है. 


घी 

घर की ही एक और चीज है घी जिसका असर त्वचा पर देखने को मिलता है. घी (Ghee) को हथेली पर लेकर रूखी-सूखी त्वचा पर लगा लें. चेहरे पर अगर इसका प्रयोग ना भी करना चाहें तो हाथ-पैरों पर कर सकते हैं. इसके अलावा स्कैल्प के रूखेपन को दूर करने के लिए भी घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 


ओटमील 


नहाने के पानी में ओटमील मिलाया जा सकता है. ओटमील वाला पानी ना सिर्फ त्वचा के रूखेपन को दूर करेगा बल्कि त्वचा के कटने-फटने की दिक्कत से भी छुटकारा दिलाएगा. इस पानी को तैयार करने के लिए एक मलमल का या फिर सूती का कपड़ा लें और उसमें ओटमील लपेट लें. इस पोटली को नहाने वाले पानी में लटकाकर रखें. जब पानी में ओटमील घुलने लगे तो इस पोटली को हटा दें. रूखेपन से होने वाली खुजली और इरिटेशन को दूर करने में यह पानी खासतौर से अच्छा असर दिखाता है. 

Yellow Teeth से हो गए हैं परेशान तो बस इन 5 नुस्खों को आजमा लीजिए, तुरंत दिखने लगेगी दांतों पर सफेदी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.