Yellow Teeth से हो गए हैं परेशान तो बस इन 5 नुस्खों को आजमा लीजिए, तुरंत दिखने लगेगी दांतों पर सफेदी 

Yellow Teeth Home Remedies: पीले दांत देखने में तो बुरे लगते ही हैं साथ ही सेहत को भी प्रभावित करते हैं. जानिए किस तरह दातों के पीलेपन को दूर किया जा सकता है.  

Yellow Teeth से हो गए हैं परेशान तो बस इन 5 नुस्खों को आजमा लीजिए, तुरंत दिखने लगेगी दांतों पर सफेदी 

How To Whiten Teeth: इस तरह दूर होगी पीले दांतों की दिक्कत. 

Yellow Teeth Remedies: अनेक लोगों को पीले दांतों की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. दांतों के पीले होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे दांतों की ठीक तरह से सफाई ना करना, ऐसी चीजें खाना जो दांतों को पीला कर रही हों, दांतों की सड़न (Tooth Cavity) और दांतों की ऊपरी परत या कहें इनेमल का हट जाना. अगर दांतों की सही तरह से सफाई ना करने पर दांत पीले नजर आने लगे हैं तो यहां दिए कुछ नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाने पर दांतों का पीलापन दूर होगा और दांत चमकदार सफेद (White Teeth) नजर आने लगेगें. 

सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने से हो गई हैं लाल तो कुछ घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, गलने से बचेंगी Fingers 

पीले दांतों को कैसे करें साफ | How To Clean Yellow Teeth 

अनानास 

दांतों को प्राकृतिक रूप से साफ करने के लिए अनानास का इस्तेमाल किया जा सकता है. अनानास नेचुरल स्टेन रिमूवर की तरह काम करता है जो दांतों पर जमे प्लाक और पीलेपन को हटाने में मददगार है. इसके इस्तेमाल के लिए अनानास (Pineapple) के कुछ टुकड़े ब्लेंडर में डालें और थोड़ा पानी मिलाकर पीस लें. अब इस मिश्रण को छानें और अनानास के तैयार रस में हल्का नमक और चीनी मिलाकर दांतों को साफ करें.


स्ट्रॉबेरी 


मैलिक एसिड से भरपूर स्ट्रॉबेरी भी ऐसा ही एक फल है जो दांतों को सफेद बनाने में मददगार है. इसे घिसें और इसमें बेकिंग सोडा मिलाकर दांतों पर मलें. इस मिश्रण से ब्रश करने पर दांत अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे. 

नारियल का तेल 

दांतों की सफाई में नारियल के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस तेल का इस्तेमाल ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) कहलाता है. ऑयल पुलिंग करने से दांतों के कोने-कोने में फंसी गंदगी निकल जाती है. खासकर कैविटी से छुटकारा पाने के लिए ऑयल पुलिंग की जा सकती है. ऑयल पुलिंग करने के लिए नारियल के तेल को मुंह में डालकर यहां से वहां घुमाएं और फिर कुल्ला कर लें. सुबह और शाम के समय ऑयल पुलिंग की जा सकती हैं. 

केले का छिलका 

केले के छिलको को दांत साफ करने के लिए इस्तेमाल करके देखें, इसका प्रभाव आपको भी हैरान कर देगा. केले का  छिलका (Banana Peel) लें और उसके अंदर वाले हिस्से को दांतों पर रखकर घिसें. इसके बाद ब्रश लेकर दांतों को घिसें और फिर साधारण टूथपेस्ट के साथ दांत साफ करें. पीलापन दूर हो जाएगा. 


बेकिंग सोडा 

बात जब दांतों का पीलापन दूर करने की आती है तो बेकिंग सोडा (Baking Soda) का जिक्र ना आए ऐसा कम ही देखने को मिलता है. बेकिंग सोडा को नेचुरल क्लेंजर की तरह देखा जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाएं और इसे ब्रश पर लेकर दांतों को साफ करें. 
 

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने से जुड़ी इन 7 गलतियों के कारण ही टस से मस नहीं होता Fat, जानें यहां 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.