बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 फल, Bad Cholesterol घटने लगेगा 

High Cholesterol: खानपान में ऐसे कुछ फल शामिल किए जा सकते हैं जो कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करने में बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Bad Cholesterol: शरीर में दो तरह का कॉलेस्ट्रोल होता है, एक अच्छा कॉलेस्ट्रोल और दूसरा बुरा कॉलेस्ट्रोल जिसे एलडीएल (LDL) कहते हैं. बुरा कॉलेस्ट्रोल वसानुमा पदार्थ होता है जो रक्त धमनियों में चिपककर उन्हें अवरुद्ध कर देता है और इससे रक्त प्रवाह सुचारू रूप से नहीं होता. इस गंदे कॉलेस्ट्रोल से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं जैसे हाथ-पैरों में दर्द, मोटापा और हार्ट अटैक आने का खतरा. ऐसे में वक्त रहते इस हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने की कोशिश की जाती है. यहां कुछ ऐसे ही फलों (Fruits) का जिक्र किया जा रहा है जो इस बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को घटाने में असरदार साबित होते हैं. 

केमिकल वाली डाई के बजाय मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, सफेद बाल काले होकर दिखने लगेंगे घने और खूबसूरत 

बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फल | Fruits That Lower Bad Cholesterol 

केला 

फाइबर और पौटेशियम से भरपूर केले स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में कारगर हैं और इनके सेवन से शरीर से गंदा कॉलेस्ट्रोल निकल सकता है. केलों (Banana) में पौटेशियम की भरपूर मात्रा होने के चलते ये ब्लड प्रेशर को कम करने में असर दिखाते हैं. इसके अलावा इनमें विटामिन सी और मैग्नीशियम भी होता है. 

Advertisement

शरीर में हो गई है विटामिन बी12 कमी तो जानिए खानपान में कौनसे बदलाव करने हैं जरूरी 

बेरीज 

पोषक तत्वों का पावरहाउस कहलाती हैं बेरीज. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं. इनके सेवन से कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. 

Advertisement
सेब 

फाइबर से भरपूर सेब (Apple) पेक्टिन के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं जो एक तरह का सोल्यूबल फाइबर है और बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार भी है. सेब के अलावा, अमरूद भी फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. 

Advertisement
संतरा 

संतरा सिट्रिस फ्रूट्स की गिनती में आता है. संतरे में विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है, साथ ही संतरे एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी अच्छे स्त्रोत हैं और इनमें दिल की दिक्कतें कम करने वाले तत्व भी होते हैं. 

Advertisement
एवोकाडो 

खानपान में एवोकाडो को बिल्कुल सब्जी की तरह शामिल किया जाता है लेकिन असल में यह फल है. एवोकाडो का सेवन करने पर एलडीएल कम हो सकता है. बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में एवोकाडो के मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट्स भी फायदेमंद साबित होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article