विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 30, 2022

गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं यह 5 Hill Stations, अपनी सफाई और खूबसूरती के लिए हैं मशहूर

Most Clean Hill Stations: आप भी इन गर्मियों में हिल स्टेशन जाने का मन बना रहे हैं तो इन जगहों पर जा सकते हैं. इन्हें साफ-सफाई और सुंदरता के पैमाने पर सबसे ऊपर रखा जाता है.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं यह 5 Hill Stations, अपनी सफाई और खूबसूरती के लिए हैं मशहूर
Hill stations to Travel: घूमने के लिए बेस्ट हैं ये हिल स्टेशन.

Travel: गर्मियों में परिवार के साथ कहीं घूमने जाने की इच्छा हो तो सबसे पहले हिल स्टेशन ही दिमाग में आता है, क्योंकि प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही ये जगहें चिलचिलाती गर्मी से भी कुछ दिनों की राहत देती हैं. आप भी इन गर्मियों (Summer) में ठंडी जगह पर यानी हिल स्टेशन (Hill Station) जाने का मन बना रहे हैं तो इन जगहों को साफ-सफाई के पैमाने पर आंकना ना भूलें क्योंकि पहाड़ों की सुंदरता के बीच अगर गंदगी हो तो इसका मजा खराब हो जाता है. आइए आपको सबसे साफ (Clean) हिल स्टेशनों के बारे में बताते हैं. यहां घूमने का आनंद ही कुछ और होगा. 

घूमने के लिए सबसे साफ हिल स्टेशन | Most Clean Hill Stations To Visit 

  कुन्नूर, तमिलनाडु | Coonoor, Tamil Nadu



तीन खूबसूरत नीलगिरी हिल स्टेशनों में से एक कुन्नूर पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे विशाल हिल स्टेशन है. यह 1930 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. ऊटी से सिर्फ 19 किमी की दूरी पर स्थित कुन्नूर में सालभर सुहाना मौसम रहता है. कुन्नूर नीलगिरि पहाड़ियों के साथ ही कैथरीन वाटरफॉल के शानदार नजारों के लिए जाना जाता है. सफाई के मामले में भी यह हिल स्टेशन बेहतरीन है.  

तवांग, अरुणाचल प्रदेश | Twang, Arunachal Pradesh



अरुणाचल प्रदेश का तवांग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह जगह अपने सुंदर मठों के लिए जानी जाती है. तवांग एक ऐसी जगह है जो प्राकृतिक खूबसूरती के साथ ही आध्यात्म की महक में लिपटी हुई है. सुंदर आर्किड वाइल्डलाइफ और टिपी आर्किड वाइल्डलाइफ यहां विजिट के लिए बेहतरीन जगह हैं. तवांग में आपको घूमते हुए किसी भी तरह की गंदगी दिखाई नहीं देगी.

कौसानी, उत्तराखंड | Kausani, Uttarakhand



उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित कौसानी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. कैलाश ट्रेक, बागेश्वर-सुंदर धुंडा ट्रैक और बेस कौसानी ट्रेक यहां के कुछ लोकप्रिय ट्रैक हैं. कौसानी जाकर हिमालय की खूबसूरती में आप खो जाएंगे. चीड़ के पेड़ों के जंगलों के साथ 1890 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बहती खाड़ी प्रकृति से प्यार करने वालों का दिल छू जाती है.

हाफलांग, असम | Haflong, Assam


जैव विविधता से समृद्ध असम राज्य का इकलौता हिल स्टेशन हाफलांग काफी खूबसूरत और स्वच्छ है. हाफलांग में हरी-भरी लुढ़कती पहाड़ियां, संकरी घाटियां और एक शांत वातावरण के साथ मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारे देखने को मिलते हैं. हाफलोंग हिल और हाफलोंग झील यहां देखने वाली खूबसूरत जगहों में हैं.

इडुक्की, केरल | Idukki, kerala


इडुक्की, केरल के सबसे अधिक प्रकृति-समृद्ध क्षेत्रों में से एक है, इसका अधिकतर भाग जंगलों से घिरा हुआ है. ये वन्यजीव अभयारण्यों, चाय कारखानों, रबर के बागानों और जंगलों के लिए जाना जाता है. इडुक्की की खासियत कुरवन कुरथी पर्वत पर 650 फीट लंबा और 550 फीट ऊंचा मेहराबदार बांध है जो देश के सबसे बड़े बांध के रूप में जाना जाता है. 

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ये 6 बातें अपने बच्चों को जरूर सिखाएं, आपके लाडले और लाडली रहेंगे कॉन्फिडेंट, हर फिल्ड में रहेंगे नंबर वन
गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं यह 5 Hill Stations, अपनी सफाई और खूबसूरती के लिए हैं मशहूर
कहीं आप जरूरत से ज्यादा चीनी तो नहीं खा रहे, इन संकेतों से पहचान लीजिए, वरना हो जाएंगे कई बीमारियों का शिकार
Next Article
कहीं आप जरूरत से ज्यादा चीनी तो नहीं खा रहे, इन संकेतों से पहचान लीजिए, वरना हो जाएंगे कई बीमारियों का शिकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;