बाहर निकलते पेट को अंदर खींच लेती हैं ये 4 ड्रिंक्स, रोजाना पीने पर वजन कम होने में दिखता है असर

Belly Fat Loss: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो घर पर ही बनाकर पी लीजिए ये फैट बर्निंग ड्रिंक्स. शरीर का बढ़ता वजन और बाहर निकलता पेट होने लगेंगे कम. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Fat Burning Drinks: कुछ ड्रिंक्स को पीने पर कम होने लगता है वजन. 

Weight Loss Drinks: जीवनशैली में जितनी भागदौड़ की कमी होती जा रही है उतना ही वजन भी लगातार बढ़ता जा रहा है. बढ़ते वजन के कारण कब पेट निकलने लगता है पता ही नहीं चलता. बैली फैट (Belly Fat) को सबसे जिद्दी फैट भी कहते हैं क्योंकि यह आसानी से कम नहीं होता है और खानपान पर कितना ही कंट्रोल कर लिया जाए पेट अंदर जाने का नाम नहीं लेता. ऐसे में बैली फैट कम करने के लिए और वजन घटाने के लिए घर पर ही कुछ ड्रिंक्स बनाकर पी जा सकती हैं. इन फैट बर्निंग ड्रिंक्स (Fat Burning Drinks) का असर भी तेजी से दिखता है. 

फुंसियों से चेहरे पर पड़ गए हैं दाग-धब्बे तो इस तरह लगाकर देख लीजिए नींबू के छिलके, साफ हो जाएगी स्किन 

बैली फैट कम करने के लिए ड्रिंक्स | Drinks For Belly Fat Loss 

जीरा पानी 

जीरा ऐसा मसाला है जो पेट और पाचन के लिए खासकर अच्छा साबित होता है. इस वेट लॉस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर कुछ देर उबालें और हल्का गर्म पिएं. जीरा को पानी में रातभर भिगोकर रखने के बाद भी जस का तस पिया जा सकता है. 

Advertisement

करवाचौथ पर इस तरह कर लीजिए गोल्ड फेशियल, सोने सा सुनहरा निखार दिखने लगेगा चेहरे पर 

अजवाइन का पानी 

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाला अजवाइन का पानी (Ajwain Water) पाचन को अच्छा भी रखता है और पेट कम भी करता है. एक चम्मच अजवाइन के दानों को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को हल्का गर्म करें और छानकर खाली पेट पी लें. आप चाहे तो अजवाइन को भूनकर भी पानी में मिला सकते हैं. 

Advertisement
अदरक का पानी 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक से ड्रिंक बनाकर पीने पर कॉलेस्ट्रोल जैसी दिक्कतें भी कम होती हैं और बाहर निकला पेट भी अंदर हो जाता है. ड्रिंक बनाने के लिए छोटे टुकड़ों में अदरक काटकर पानी में उबालें और छानकर कप में निकाल लें. इसमें नींबू का रस और शहद डालकर पी सकते हैं. 

Advertisement
ब्लैक कॉफी 

ब्लैक कॉफी फैट बर्निंग ड्रिंक्स में गिनी जाती है. इसकी बड़ी वजह इसका एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होना है. ब्लैक कॉफी (Black Coffee) फैट बर्न करती है और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: घरवाले कहेंगे बेटी कहां गई? घर नहीं जाऊंगी.. और रो पड़ी दादी
Topics mentioned in this article