दही खाने के बाद गलती से भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबीयत

खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें एकसाथ खाया जाए तो शरीर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. इसी तरह दही के साथ और दही खाने के बाद कुछ चीजों को खाने से खासा परहेज के लिए कहा जाता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दही खाने के तुरंत बाद कुछ चीजों को खाने से परहेज करना जरूरी होता है.  

Healthy Tips: सेहत और स्वाद दोनों में दही कमाल की होती है. इसे गर्मियों में खासतौर से खाया जाता है और अलग-अलग पकवान बनाने में इसका इस्तेमाल होता है. खासतौर से बहुत से लोग दही को सादा खाना ही पसंद करते हैं. दही विटामिन, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम समेत दही में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन, इस हेल्दी फूड को भी ध्यान से खाया जाना जरूरी है. असल में दही (Curd) के साथ और दही खाने के तुरंत बाद खाने की कुछ चीजों से परहेज के लिए कहा जाता है नहीं तो सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. जानिए कौनसी हैं वो चीजें जिन्हें दही के साथ ना खाने में ही समझदारी कही जाती है. 

बालों का रूखापन दूर करते हैं ये 4 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, ड्राई हेयर की दिक्कत से मिल जाता है छुटकारा 

दही खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए 

गर्मियों का राजा कहे जाने वाले आम (Mango) को यूं तो शेक्स वगैरह बनाकर भी खाया-पिया जाता है लेकिन इसे दही के साथ खाने से परहेज के लिए कहा जाता है. आम में विटामिन, खनिज और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इसे दही के साथ खाने पर ठंडा-गर्म इंबैलेंस हो सकता है और तबीयत बिगड़ सकती है. इससे स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं और शरीर में टॉक्सिंस बढ़ सकते हैं. वहीं, पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं और एक्ने समेत रैशेज भी हो सकते हैं. इसीलिए आम और दही को एकसाथ खाने से और दही खाने के तुरंत बाद आम खाने से परहेज के लिए कहा जाता है. 

Advertisement

टैनिंग की वजह से उड़ गई है चेहरे की चमक तो आज से ही इस एक सब्जी के रस को लगाना कर दीजिए शुरू

Advertisement

दही और दूध (Curd and milk) का सेवन भी एकसाथ नहीं करना चाहिए. इससे पाचन संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं. दही खाने के तुरंत बाद दूध पी लेने पर एसिडिटी हो सकती है, दस्त हो सकते हैं, पेट फूल सकता है और गैस की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, दही आसानी से पच जाता है जबकि दूध पचने में समय लगाता है, इससे असहजता महसूस हो सकती है. 

Advertisement

उड़ दाल और दही को साथ खाने से भी परहेज करना चाहिए. उड़द की दाल और दही का सेवन एकसाथ करने या तुरंत बाद करने से डाइजेशन संबंधी परेशानियां बढ़ती हैं. अपच, ब्लोटिंग (Bloating), डायरिया और पेट दर्द की दिक्कत हो सकती है. 

Advertisement

अक्सर ही खाने के साथ प्याज का सलाद और दही को एकसाथ खाया जाता है. लेकिन, दही और प्याज को एकसाथ खाने पर स्किन एलर्जी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज और दही की तासीर अलग-अलग होती है. इसके अलावा, पेट संबंधी दिक्कतें ना हों इसके लिए भी प्याज और दही का साथ सेवन करने से परहेज के लिए कहा जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
Samarth: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा': Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article