एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर खाने पर ये 4 दिक्कतें रहती हैं दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे 

Soaked Fenugreek Seeds: मेथी के बीज सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. यहां जानिए रोजाना भीगे हुए मेथी के दाने खाने पर शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Fenugreek Seeds Benefits: इन बीजों को खाने पर सेहत रहती है दुरुस्त. 

Healthy Seeds: खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो सेहत को अच्छा रखें और जिनसे शरीर बीमारियों की चपेट में ना आए. कई बार घर की छोटी-मोटी चीजें ही सेहत को बड़े फायदे देने का काम करती हैं. यहां भी ऐसे ही बीजों का जिक्र किया जा रहा है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये बीज हैं मेथी के बीज. पीले मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) फाइबर, विटामिन, खनिज, आयरन, मैग्नीशियम और मैंग्नीज के अच्छे स्त्रोत होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन भी इन बीजों को खाने की सलाह देती हैं. यहां जानिए रोजाना भीगे हुए मेथी के दाने खाना किस-किस तरह फायदेमंद होता है. 

कभी भी बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर तो जीवन में ढाल लें ये 7 बातें, कभी नहीं बढ़ेगा Blood Pressure

भीगे मेथी के दाने खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Fenugreek Seeds 

दीपशिखा जैन न्यूट्रिशनिस्ट हैं और अक्सर ही सोशल मीडिया पर सेहत से जुड़े टिप्स वगैरह साझा करती रहती हैं. अपने एक ऐसे ही पोस्ट में दीपशिखा मेथी के दाने खाने के फायदों के बारे में बता रही हैं. दीपशिखा का कहना है कि रोजाना एक से 2 चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगोकर खाने पर कई फायदे मिलते हैं. इससे डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फायदा मिलता है क्योंकि मेथी के दाने इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करने में मददगार होते हैं. इसके अलावा, फाइबर से भरपूर होने के चलते मेथी हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में भी असरदार है और यह लिपिड प्रोफाइल को भी कम करता है. 

Advertisement

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या वेट मैनेजमेंट की कोशिश कर रहे हैं तो भी मेथी के दानों (Methi Seeds) के फायदे उठा सकते हैं. मेथी के दाने खाने पर पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास होता है. 

Advertisement
Advertisement

बालों और स्किन की सेहत को अच्छा रखने के लिए भी मेथी के दाने खाए जा सकते हैं. मेथी के दाने प्रोटीन और अमीनो एसिड्स से भरपूर होते हैं. ये दोनों ही चीजें आपको मोटे और मजबूत बाल देती हैं. 

Advertisement

ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) दीपशिखा जैन का कहना है कि आपको रोजाना मेथी के भीगे हुए दाने जरूर खाने चाहिए. इन दानों से ना सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि स्किन और बालों को भी फायदे मिलते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर: घाटी में आतंकवाद के खात्मे के लिए बड़ा एक्शन
Topics mentioned in this article