विज्ञापन
Story ProgressBack

रात की ये छोटी सी 3 आदतें वजन घटाने में दिखाती हैं बड़ा असर, होने लगता है फैट बर्न 

Fat Burning Tips: ऐसे कई आसान से तरीके हैं जिन्हें अगर ध्यान में रखा जाए और फॉलो किया जाए तो वजन कम होने लगता है. यहां भी ऐसे ही 3 काम बताए जा रहे हैं जो फैट पिघलाने में असरदार होते हैं. 

Read Time: 4 mins
रात की ये छोटी सी 3 आदतें वजन घटाने में दिखाती हैं बड़ा असर, होने लगता है फैट बर्न 
How To Lose Weight: इस तरह कम होने लगता है शरीर का बड़ा हुआ वजन. 

Weight Loss: वजन कम करना एक या दो दिनों की बात नहीं है बल्कि यह एक प्रोसेस है. अगर सही आदतें अपनाई जाएं तो एक से दो हफ्तों में 2-3 किलो वजन आराम से कम हो सकता है. इतना वजन कम होना नॉर्मल भी है और आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ती. लेकिन वेट लॉस की इस प्रक्रिया में आपको इन आदतों को अपनी जीवनशैली (Lifestyle) का हिस्सा बनाना होता है. यहां जिन 3 कामों की बात की जा रही है उन्हें आप अपने बिजी शेड्यूल में भी कर सकते हैं क्योंकि ये काम आपको रात के समय करने हैं. नहीं नहीं, आपको एक्सरसाइज नहीं करनी है बल्कि यहां बताए तरीके थोड़े अलग हैं. 

सफेद बालों को काला बना देंगी रसोई की ये 4 चीजें, एक-डेढ़ महीने तक टिका रहेगा गहरा काला रंग 

वजन कम करने के आसान तरीके | Easy Ways To Lose Weight 

खाना हो ऐसा 

आप सुबह का नाश्ता अगर भारी करते हैं या दिनभर में जो कुछ खाते हैं वो एक तरफ और आपका रात का खाना एक तरफ. वजन कम करने के लिए आपको अपने रात का खाना थोड़ा हल्का रखना होगा. आप डिनर (Dinner) में पोषक तत्वों से भरपूर लेकिन वेट लॉस करने वाली चीजें शामिल करेंगे तो आपको वजन कम होने में असर दिखेगा. आप रात के समय रोटी सब्जी और सलाद खा सकते हैं, दाल चावल और सलाद भी खाया जा सकता है. इसके अलावा, दलिया, चीला, इडली, सूप, सैंडविच और उत्तपम कुछ अच्छे डिनर के ऑप्शन हैं. 

यूरिक एसिड कम कर सकता है रसोई का यह मसाला, उंगलियों की सूजन भी हो जाती है ठीक

वॉक करना 

अगर आपको दिनभर में वॉक करने का समय नहीं मिलता है तो रात में भी कर सकते हैं. घर से बाहर नहीं जाना है तो घर के अंदर ही वॉक करें. खाना खाने के बाद लगभग एक घंटा रात में वॉक (Walk) की जा सकती है. वॉक करने से आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही आपका शरीर भी शेप में आना शुरू हो जाएगा. वॉकिंग से पूरे शरीर पर असर पड़ता है. अगर आपके पास दिन में समय हो तो आप जब भी खाना खाते हैं उसके बाद आधा घंटा या 20 मिनट वॉक कर सकते हैं. 

डिटॉक्स वॉटर पीना 

शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकालने के लिए डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) पिया जाता है. डिटॉक्स वॉटर फैट बर्न करने में भी असरदार होते हैं और इन्हें पीने पर वजन कम होने में मदद मिलती है. आप रोजाना रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद मेथी का पानी, जीरा पानी, अजवाइन का पानी, सौंफ का पानी या फिर धनिया पानी पी सकते हैं, आधा चम्मच मसाले को एक गिलास पानी में डालकर पका लें. इस पानी को रात में और सुबह भी पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स, तो ऐसे छुड़ाएं लत
रात की ये छोटी सी 3 आदतें वजन घटाने में दिखाती हैं बड़ा असर, होने लगता है फैट बर्न 
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Next Article
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;