विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

Uric acid control tips : सर्दियों में ये 3 चटनियां आपके बढ़े यूरिक एसिड को झट से कर देंगी डाउन

Best remedy in uric acid : आज हम आपको यहां पर ऐसी 3 चटनियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपकी बढ़ी यूरिक एसिड कंट्रोल हो सकती है, तो चलिए जानते हैं.

Read Time: 3 mins
Uric acid control tips : सर्दियों में ये 3 चटनियां आपके बढ़े यूरिक एसिड को झट से कर देंगी डाउन
यूरिक एसिड और डायबिटीज को कंट्रोल (uric control tips) करने के लिए सहजन की पत्तियों की चटनी जरूर खाएं.

Uric control remedy : खराब लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण ने लोगों को गंभीर बीमारी की चपेट में ले लिया है. थायराइड, अस्थमा, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां अब आम हो चुकी हैं. इसके अलावा यूरिक एसिड भी एक ऐसी डिजीज (serious disease) है जिसके केसेज तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर ऐसी 3 चटनियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपकी बढ़ी यूरिक एसिड कंट्रोल हो सकती है, तो चलिए जानते हैं. छोटी-छोटी बातों को लेकर होने लगती है घबराहट, रात की नींद हो जाती है हराम तो करिए ये योगासन, दिमाग होगा शांत

यूरिक एसिड कैसे करें कंट्रोल | is it chutney healthy in high uric acid

नीम चटनी (neem chutney) - यूरिक एसिड कंट्रोल करने में नीम की पत्ती की चटनी बहुत मददगार हो सकती है. सबसे पहले 10 से 15 नीम के पत्ते लें. इसे पीसकर इसमें थोड़ी सी चीनी को मिक्स करके खा लीजिए.

पुदीना चटनी (pudina chutney) - पुदीना की चटनी खाने में स्वादिष्ट भी लगती है. इसको बनाने के लिए आप पुदीने की पत्तिया लें, इसमें हरी मिर्च, नमक, 2 से 3 लहसुन की कलियां और 1 नींबू का रस डालकर अच्छे से पीस लीजिए, फिर आप दाल चावल या फिर रोटी के साथ खाइए.

सहजन की चटनी (sehjan chutney) - यूरिक एसिड और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सहजन की पत्तियों की चटनी जरूर खाएं. इसको बनाने के लिए हरी मिर्च, लहसुन की कलियों को डालकर हल्का सा उबाल लीजिए. इसके बाद इसे मैश कर लीजिए फिर इसमें थोड़ा सा नमक और सरसों का तेल मिक्स करके रोटी या चावल के साथ खाइए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
Uric acid control tips : सर्दियों में ये 3 चटनियां आपके बढ़े यूरिक एसिड को झट से कर देंगी डाउन
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;