दोषियों को नहीं बख्‍शेंगे : ब्रिज की मरम्‍मत करने वाली कंपनी के मुख्‍य अफसरों की गिरफ्तारी न होने पर गुजरात पुलिस

गुजरात के मोरबी में पुल गिरने से 141 लोगों की मौत के एक दिन बाद, अब पुलिस का एक्शन शुरू हो गया है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. सभी से आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

गुजरात के मोरबी में पुल गिरने से 141 लोगों की मौत के एक दिन बाद, अब पुलिस का एक्शन शुरू हो गया है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. सभी से आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है. राजकोट रेंज के आईजी अशोक यादव ने कहा कि मामले में तुरंत कार्रवाई करते हुए पुलिस ने लगभग चार ज़िलों से 100 एंबुलेंस, 40 मेडिकल टीम, 2-2 NDRF और SDRF की टीम, 6 कॉलम आर्मी, 30 कॉलम गरूड कमांड एयरफोर्स, 50 नेवी के जवान, 18 बोट और करीब 180 दमकल के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद हैं.

राजकोट रेंज के आईजी अशोक यादव ने कहा, "हमने IPC की धारा 114, 304, 308 के तहत 9 लोगों को गिरफ़्तार किया है जिसमें ओरेवा कंपनी के मानेजर, टिकट क्लर्क, पुल के मरम्मत करने वाला ठेकेदार आदि लोग शामिल हैं".

राजकोट रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) अशोक कुमार यादव ने कहा कि घटना से जुड़े सभी पहलुओं की जांच के लिए पुलिस फोरेंसिक विशेषज्ञों और संरचनात्मक इंजीनियर की मदद लेगी.

यादव ने कहा, “ हमारी शुरुआती जांच में पता चला है कि तकनीकी और संरचनात्मक संबंधी खामियां इस त्रादसी के लिए जिम्मेदार हैं। इनमें प्रमाणन (की कमी) के साथ-साथ रखरखाव संबंधी कमियां भी शामिल हैं.”

घटना के सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि दो मुख्य केबल में से एक के अचानक टूट जाने से संकरे पुल पर खड़े लोग नदी में गिर गए.

पुलिस ने मच्छु नदी पर तारों का पुल टूटने के मामले में सोमवार को ओरेवा समूह ग्रुप के चार कर्मियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. ब्रिटिश काल के दौरान बने इस पुल के रखरखाव और संचालन का ठेका ओरेवा समूह को मिला था.

Advertisement

कंपनी ओरेवा को कई खामियों के लिए दोषी ठहराया जा रहा है, जिसमें फिटनेस प्रमाणपत्र लेने में कथित विफलता और समय से पहले पुल को फिर से खोलना शामिल है. बता दें कि गुजरात के मोरबी में रविवार शाम ब्रिटिशकालीन सस्पेंशन ब्रिज पर लगभग 500 लोग पहुंचे हुए थे. अचानक ब्रिज टूटता है और लोग नदी में गिरने लगते हैं. हादसे में कम से कम 141 लोगों की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार यह  ब्रिज लोगों के भारी दबाब के कारण टूटा है. इस बात की जानकारी फॉरेंस‍िक सूत्रों ने दी है.

यहां पढ़ें गुजरात ब्रिज हादसा से जुड़ी बड़ी खबरें:- 
गुजरात के ब्रिज का पुराना केबल भारी दबाब के कारण टूटा : फॉरेंस‍िक सूत्र
Morbi Exclusive : मरम्मत के बाद बिना फिटनेस सर्टिफिकेट ब्रिज को समय से पहले खोल दिया, 141 की मौत
गुजरात : पुल हादसे का वीडियो आया सामने, नदी में गिरते दिख रहे हैं लोग
"कुछ लोगों ने जानबूझ कर पुल हिलाया" : मोरबी दुर्घटना में बाल-बाल बचे परिवार का बयान  

Advertisement

मोरबी में हादसे वाली जगह में कैसा है माहौल ? देखिए तनुश्री पांडे की रिपोर्ट