"पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बनेंगे...": जम्मू-कश्मीर में हमलों को लेकर फारूक अब्दुल्ला ने दी चेतावनी

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ये (जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले) राज्य में तब तक जारी रहेंगे जब तक हम कोई उपयुक्त समाधान नहीं ढूंढ लेते... हम सभी इसके मूल से वाकिफ हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आतंकी हमलों के स्रोत के रूप में पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने पाकिस्तान को लगातार हो रहे हमलों को "बंद" करने की चेतावनी दी है. उन्होंने इस्लामाबाद से "दोस्त बनने का कोई रास्ता खोजने" का आग्रह किया... अन्यथा समस्याएं पैदा होंगी.

फारूक अब्दुल्ला की यह टिप्पणी केंद्र शासित प्रदेश में आतंकी हमलों की एक सीरीज के बाद आई है. गुरुवार को देर रात में बारामूला में सेना के एक वाहन को निशाना बनाया गया था. इस हमले में चार लोग, जिनमें दो सैनिक और दो नागरिक शामिल थे, मारे गए थे. तीन दिन पहले छह निर्माण श्रमिकों और एक डॉक्टर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि, "राज्य में ये (आतंकवादी हमले) तब तक जारी रहेंगे जब तक हम कोई उपयुक्त समाधान नहीं ढूंढ लेते... हम सभी इसके मूल से परिचित हैं. 30 सालों से मैं निर्दोष लोगों की हत्याएं देख रहा हूं. वे (पाकिस्तान) ऐसा क्यों कर रहे हैं और अपना भविष्य क्यों बर्बाद कर रहे हैं... जब हम पाकिस्तान का हिस्सा ही नहीं बनेंगे?"

पाकिस्तान को अपनी समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए

अब्दुल्ला ने एक स्थानीय समाचार चैनल से कहा,"हमारे कई साथी शहीद हो गए हैं... लेकिन यह हर साल जारी रहता है, और आप जानते हैं कि इसके लिए कौन जिम्मेदार हैं. वे गलत सोचते हैं कि इससे उन्हें कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने में मदद मिलेगी..."

उन्होंने कहा कि, "उन्हें अपने देश के सामने आने वाली समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. मैं उनसे आग्रह करता हूं कि वे इसे खत्म करें और दोस्त बनने का कोई रास्ता खोजें... अन्यथा, समस्याएं पैदा होंगी." 

Advertisement

फारूक अब्दुल्ला ने अपने बेटे और मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की ओर से दिए गए बयान को दोहराते हुए कहा कि, "मैं उन लोगों के परिवारों से माफी मांगता हूं जो घायल हुए और जो मारे गए." 

Advertisement

एबटाबाद में आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर

इससे पहले आज खुफिया समुदाय के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि पाकिस्तान के एबटाबाद में एक आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर चल रहा है. एबटाबाद में ही पूर्व अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन का घर है. आतंकी ट्रेनिंग कैंप पाकिस्तानी सेना के बेस के बगल में चल रहा है.

फारूक अब्दुल्ला की यह टिप्पणी भाजपा की ओर से की गई उस आलोचना के बीच आई है, जिसमें उसने  पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ हमला बोला है. आसिफ ने कहा था कि, आर्टिकल 370 की बहाली पर एनसी और कांग्रेस की स्थिति, जिसका उल्लेख उनके चुनाव घोषणापत्रों में किया गया था, एक जैसी है. भाजपा के अमित मालवीय ने एक्स पर कहा, "पाकिस्तान, एक आतंकवादी राज्य, कश्मीर पर कांग्रेस और एनसी की स्थिति का समर्थन करता है..."

Advertisement

उमर अब्दुल्ला की सरकार मजबूत

अब्दुल्ला की पार्टी ने इस महीने हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की. राज्य में एक दशक बाद चुनाव हुए हैं. जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा 2019 में समाप्त कर दिया गया था. इसके साथ राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था.

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इंडिया ब्लॉक के बैनर तले कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था, लेकिन अंततः उसे इस संकटग्रस्त राष्ट्रीय पार्टी के समर्थन की जरूरत नहीं पड़ी. उसने अपने दम पर 90 में से 42 सीटें जीत लीं और फिर चार निर्दलीय और एकमात्र 'आप' के विधायक के समर्थन से वह बहुमत के 46 के आंकड़े को पार कर गई. उमर अब्दुल्ला ने पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें -

गुलमर्ग आतंकवादी हमले में दो सैनिक शहीद, दो पोर्टर की भी मौत

जम्मू-कश्मीर में हमले से पहले मजदूरों के कैंप में घुसते हुए दिखे दो आतंकवादी, CCTV फुटेज आया सामने

Featured Video Of The Day
Lawrence Bishnoi Shooters Arrested: लॉरेंस बिश्नोई गैंग के 7 शूटर्स गिरफ्तार, हरियाणा में करने वाले थे मर्डर
Topics mentioned in this article