2024 के चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा क्या? अखिलेश यादव ने बताया

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सबसे ज्यादा संभावनाएं, मौके उत्तर प्रदेश में हैं. गरीब अपना जीवन बदलना चाहता है. क्या सरकार से वाकई उम्मीद बची है?

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
लखनऊ (यूपी):

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में NDTV का कॉन्क्लेव... 'उम्मीदों का प्रदेश, उत्तर प्रदेश' चल रहा है. इसमें उत्तर प्रदेश के जाने माने नेताओं सहित अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं. शुरुआती सत्र में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखी.

अखिलेश यादव ने कहा कि हमें लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए फौज तैयार करनी होगी और इसकी तैयारी जारी है. उन्होंने कहा कि विपक्षी एकता इस बार पीडीए (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक) फॉर्मूले के साथ एनडीए पर भारी पड़ेंगे. 

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी को हराने वाली सभी पार्टियों को साथ आकर लड़ना चाहिए. पिछले चुनावों में हमने बड़ा दिल दिखाया है, जो दल जहां मजबूत हैं, वहां उसके तहत गठबंधन कर चुनाव लड़ा जा सकता है.

Advertisement

सपा अध्यक्ष ने कहा कि हमने अच्छा पुलिस का इंफ्रास्ट्रक्चर दिया. दूसरे देशों में जाकर देखा कि कैसी पुलिस व्यवस्था है. 1090 बनाया गया. सुप्रीम कोर्ट ने इसकी तारीफ की. प्रदेश में कानून व्यवस्था बिगड़ी हुई है. इतनी लूट कभी नहीं हुई जितनी इस सरकार में है. केवल प्रचार करना सही नहीं है.

Advertisement

NDTV Conclave Live Update: 'उम्मीदों का प्रदेश, उत्तर प्रदेश', अखिलेश यादव Exclusive

उन्होंने कहा कि देश में जातीय जनगणना होनी चाहिए. साथ ही उन्होंने सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट नौकरियों में भी आरक्षण दिए जाने का समर्थन किया.

Advertisement

अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी सरकार स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर बड़े-बड़े वादे करती है. लेकिन पिछले 6 सालों में एक भी जिला अस्पताल नहीं बना है. हमारी सरकार में उत्तर प्रदेश में कई एक्सप्रेस-वे बने. उससे किसानों को फायदा हुआ.

Advertisement

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने NDTV कॉन्‍क्‍लेव में कहा कि उत्तर प्रदेश असल में उम्‍मीदों का प्रदेश है. ये प्रदेश बहुत सकारात्‍मक है. मुझे याद है, बिना इंवेस्‍टमेंट मीट किए हमारे समय में निवेश आया था. अखिलेश यादव ने दावा किया कि आज निवेश नहीं आ रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक भी जिला अस्‍पताल पिछले 6 सालों में नहीं बना है. इस सरकार ने घर-घर एंबुलेंस की सेवा बंद कर दी, जिससे काफी लोग परेशान हैं. अखिलेश यादव ने दावा किया कि यूपी सरकार में पिछले 6 सालों में कोई मंडी नहीं बनी है.

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे ज्यादा संभावनाएं, मौके उत्तर प्रदेश में हैं. गरीब अपना जीवन बदलना चाहता है. क्या सरकार से वाकई उम्मीद बची है?