पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग राज्य बनना चाहिए और मेरठ राजधानी बने: केन्‍द्रीय मंत्री संजीव बालियान

अपने संबोधन में बालियान ने जाटों को राष्टवादी कौम बताते हुए कहा, ‘‘इसका कोई तोड़ नहीं है, लेकिन राजनीति में सभी को साथ लेकर चलने की जरूरत है, सबके बिना तो कोई गांव में प्रधान भी नहीं बन सकता.‘‘

Advertisement
Read Time: 15 mins
संजीव बालियान ने कहा कि जो भी जाट आरक्षण की बात करेगा, मैं उसके पीछे रहूंगा. (फाइल)
मेरठ (उप्र) :

पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) को अलग राज्‍य बनाने की मांग का समर्थन करते हुए केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री संजीव बालियान (Sanjeev Balyan) ने रविवार को कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग राज्य बनना चाहिए और मेरठ को इस नए प्रदेश की राजधानी बनाया जाना चाहिये. अंतर्राष्ट्रीय जाट संसद को यहां संबोधित करते हुए बालियान ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग राज्य बनना चाहिए और मेरठ इस नए प्रदेश की राजधानी बने. उन्होंने कहा कि यहां की आबादी आठ करोड़ है और उच्‍च न्‍यायालय यहां से 750 किलोमीटर दूर हैं, ऐसे में यह मांग पूरी तरह जायज है.

जाट सांसद में पश्चिमी उप्र अलग राज्य बनाने का मुद्दा उठा. इसके अलावा जाट संसद में केंद्र में ओबीसी वर्ग में आरक्षण, बेगम पुल रैपिड स्टेशन का नाम चौधरी चरण सिंह के नाम पर रखने की मांग की गई.

Advertisement

इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, सर छोटू राम और राजा महेंद्र सिंह को भारत रत्न दिए जाने तथा देश के नए संसद भवन में महाराजा सूरजमल का स्मारक लगाये जाने आदि की मांग भी की गई.

इस संसद में सभी पार्टियों के जाट समाज के जन प्रतिनिधि शामिल हुए. जिसमें सामाजिक, राजनीति व वर्तमान और पूर्व प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हुए.

अपने संबोधन में बालियान ने जाटों को राष्टवादी कौम बताते हुए कहा, ‘‘इसका कोई तोड़ नहीं है, लेकिन राजनीति में सभी को साथ लेकर चलने की जरूरत है, सबके बिना तो कोई गांव में प्रधान भी नहीं बन सकता.‘‘

जाट आरक्षण पर बालियान ने कहा, ‘‘ये कहना गलत है कि अदालत में सरकार की लचर पैरवी से आरक्षण खत्म हुआ. सरकार ने पूरी मजबूती से पक्ष रखा. आगे जो भी आरक्षण की बात करेगा मैं उसके पीछे रहूंगा.‘‘ 

Advertisement

जाट आरक्षण संघर्ष समिति के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने कहा आरक्षण की मांग पूरा करने के लिए राजनेताओं का सहारा लेना होगा.

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मोहित बेनीवाल ने जाट समाज से देश को विश्व गुरु के रूप में स्थापित करने में योगदान करने की अपील की. अंतर्राष्ट्रीय जाट संसद के संयोजक रामावतार पलसानिया ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय जाट संसद में विदेशों से आए जाट समाज के लोग पहुंचे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* अब बांग्लादेशी प्रेमिका ने की सरहद पार, 3 बच्चों के साथ पहुंची भारत... प्रेमी की हालत देख हुई हैरान
* "पुलिस की कोई गलती नहीं" : अतीक अहमद हत्‍या मामले में UP सरकार का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा
* उत्तर प्रदेश: छात्रवृत्ति गबन मामले में ईडी ने 2.84 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
सरपंच होकर भी सरपंच नही! जितने के बाद भी नही है अधिकार
Topics mentioned in this article