OTT पर आ रही है इंद्राणी मुखर्जी से जुड़ी वेब सीरीज, जानें क्या है बहुचर्चित शीना बोरा मर्डर केस?

अपनी बेटी की हत्या के आरोप में भायखला जेल में बंद रहने के दौरान इंद्राणी मुखर्जी ने 'अनब्रोकन: द अनटोल्ड स्टोरी' नाम की एक किताब भी लिखी, जिसमें उसने कहा कि शीना बोरा उसके लिए बेटी नहीं, बल्कि बहन की तरह थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

मुंबई जैसे हलचल भरे शहर में ग्लैमर और सफलता की आड़ में 2012 में धोखे, विश्वासघात और हत्या की एक भयावह कहानी सामने आई. एक ऐसी कहानी जो एक दशक से अधिक समय से देश में सुर्खियों में है. मुंबई मेट्रो वन के लिए काम करने वाली एक कर्मचारी 25 वर्षीय शीना बोरा 24 अप्रैल, 2012 को बिना किसी सुराग के अचानक गायब हो गई, फिर उसे कभी देखा नहीं गया.

सालों तक मामले की जांच करने के बाद, मुंबई पुलिस ने अगस्त 2015 में शीना की मां इंद्राणी मुखर्जी, पूर्व मीडिया कार्यकारी और उनके दूसरे पति पीटर मुखर्जी को उनके ड्राइवर श्यामवर राय के साथ गिरफ्तार किया गया. उन पर शीना बोरा के अपहरण, हत्या और शव का वीभत्स तरीके से डिस्पोज करने का आरोप था.

ये गिरफ्तारी एक गुप्त सूचना के बाद इंद्राणी पर महीनों तक की गई निगरानी और अवैध हथियार रखने के आरोप में राय की पहले की गिरफ्तारी के बाद हुई.

शीना बोरा की हत्या कैसे हुई?
शीना बोरा की कथित तौर पर अप्रैल 2012 में इंद्राणी, उसके तत्कालीन ड्राइवर श्यामवर राय और पूर्व पति संजीव खन्ना ने कार में गला घोंटकर हत्या कर दी थी. पूछताछ के दौरान खन्ना और राय ने अपराध कबूल कर लिया. हालांकि, इंद्राणी ने आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि शीना जीवित और स्वस्थ है और अमेरिका में रह रही है.

श्याम राय से पूछताछ में कथित तौर पर शीना की हत्या की डिटेल सामने आयी, जिसमें इंद्राणी और उसके पूर्व पति संजीव खन्ना भी शामिल थे.

राय के अनुसार, हत्या की योजना सावधानी पूर्वक बनाई गई थी, इंद्राणी ने अपराध से एक दिन पहले शव को ठिकाने लगाने के लिए जगह भी देखी थी. 24 अप्रैल, 2012 की शाम को राहुल मुखर्जी द्वारा छोड़ने के बाद खन्ना ने बांद्रा की एक गली में शीना का कथित तौर पर गला घोंट दिया. जांचकर्ताओं का दावा है कि इसके बाद शव को वर्ली में इंद्राणी के आवास पर ले जाया गया, जहां इसे एक बैग में छुपाया गया और कार की डिक्की में रख दिया गया.

राय ने दावा किया कि तीनों ने शव को जलाकर ठिकाने लगाने के लिए महाराष्ट्र के गागोडे गांव की यात्रा शुरू की.

Advertisement

क्या था मकसद?
मुकदमे के दौरान मुखर्जी परिवार के कई काले रहस्य सामने आए. शीना बोरा कथित तौर पर अपने सौतेले भाई राहुल, पीटर मुखर्जी की पहली पत्नी के छोटे बेटे, के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में थी. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दावा किया कि वित्तीय विवाद और राहुल के साथ शीना के रिश्ते को लेकर इंद्राणी का विरोध हत्या के पीछे के प्रमुख कारण थे. इस साजिश में पीटर मुखर्जी भी शामिल था.

अपनी बेटी की हत्या के आरोप में भायखला जेल में बंद रहने के दौरान इंद्राणी मुखर्जी ने 'अनब्रोकन: द अनटोल्ड स्टोरी' नाम की एक किताब भी लिखी, जिसमें उसने कहा कि शीना बोरा उसके लिए बेटी नहीं, बल्कि बहन की तरह थी.

Advertisement
सपनों के शहर मुंबई में शीना बोरा हत्याकांड एक डरावनी कहानी बनकर सामने आई और आपराधिक इतिहास के रिकॉर्ड में एक काला अध्याय की तरह दर्ज हो गया.

'द इंद्राणी मुखर्जी स्टोरी : द बरीड ट्रुथ' नाम की डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ शीना बोरा के लापता होने की कहानी बताती है. इसका प्रीमियर 29 फरवरी को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर हुआ है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article