अगले चार दिनों तक पूरे देश के लगभग तमाम राज्यों में बारिश के आसार : IMD

शिमला में भी आने वाले कुछ दिनों तक बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
उत्तर प्रदेश के भी कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओला गिरने के आसार है.
नई दिल्ली:

Weather Updates: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के कारण पिछले दो दिनों से देश के लगभग सभी हिस्सों में बारिश हो रही है. जो कि आनेवाले दिनों में जारी रहने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले चार दिनों तक पूरे देश के लगभग तमाम राज्यों में बारिश के आसार हैं. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार के अनुसार नॉर्थ वेस्ट इंडिया में अगले चार दिन तक बारिश होती रहेगी. वेस्टर्न हिमालयन रीजन में भारी बारिश की चेतावनी है. मतलब यहां 6.5 सेमी से अधिक वर्षा होगी. नरेश कुमार ने कहा कि कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र को छोड़कर पूरे देश में अगले चार दिनों तक बारिश के आसार हैं.

नरेश कुमार के अनुसार वेस्ट से भी हवा आ रही है और बंगाल की खाड़ी से भी, इसके चलते पंजाब, हरियाणा और वेस्टर्न हिमालयन रीजन में मूसलधार बारिश की भी आशंका है. ईस्ट इंडिया में भी बादल है और 3-4 दिन यहां भी बारिश के आसार हैं. नॉर्थ ईस्ट में भी ऐसे ही आसार और 3 दिन भारी बारिश होनी है. विदर्भ से कर्नाटक तक में भी बारिश होगी.

तापमान में आएगी गिरावट

बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आएगी और मौसम ठंडा हो जाएगा. नॉर्थ वेस्ट इंडिया में 9 से 10 डिग्री तापमान सामान्य से नीचे आएगा. 2-3 दिन बाद तापमान में अचानक बढ़ोतरी भी देखने को मिलेगी और ये 3 से 5 डिग्री तापमान बढ़ जाएगा.

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हुई बूंदाबांदी, कई राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

जबरन धर्म परिवर्तन मामले में तमिलनाडु सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

जयपुर और यूपी के क्या है हाल? 
राजस्थान के जयपुर भरतपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर के कुछ इलाको में बारिश के साथ (40-50 Kmph) हवाएं चलने का आसार है. वहीं जयपुर में कहीं-कहीं ओला गिरने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के भी कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओला गिरने के आसार है.

मौसम विभाग ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट' 
शिमला में भी आने वाले कुछ दिनों तक बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग भोपाल केन्द्र के मुताबिक जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर में आज बारिश की संभावना है. इसके ​अलावा विभाग ने कई इलाकों में बारिश के चलते 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग ने बिहार, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु,ओडिशा में भी बारिश की संभावना जताई है. 

Advertisement

Video : भारत सरकार ने 14 मोबाइल ऐप किए बैन, जम्मू-कश्मीर में आतंकी करते थे इस्तेमाल

Featured Video Of The Day
Muharram का दिखा चांद, Karbala में Imam Hussain के श्राइन पर पहुंचने लगे अज़ादार
Topics mentioned in this article