Weather Update: देश के कई राज्यों में सोमवार को झमाझम बारिश की संभावना, जानें कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर भारत में अच्छी बारिश होगी. मानसून और अधिक राज्यों में सक्रिय होगा. वहीं किसानों के लिए यह मानसून अच्छा साबित हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को मौसम सुहाना रहा. अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 8 डिग्री कम था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने यह जानकारी दी. विभाग ने कहा कि सोमवार को शहर में हल्की बारिश हो सकती है.

आईएमडी (IMD) ने कहा कि रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में दिल्ली में एक मिलीमीटर बारिश हुई. शहर में रविवार को न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि औसत से 3 डिग्री कम था. सापेक्ष आर्द्रता 96 प्रतिशत से 65 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई.

आईएमडी के अनुसार, सोमवार को आसमान साफ रहने, हल्की बारिश और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. इसके अलावा सोमवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया है.

Weather Report: दिल्ली में आज भी रिमझिम फुहार, NCR समेत उत्तर भारत में मौसम अभी बना रहेगा सुहाना; जानें- IMD का ताजा पूर्वानुमान

वहीं उत्तर पूर्वी, मध्य और उत्तर भारत में भी पिछले 24 घंटों के दौरान अच्छी बारिश की गतिविधियां देखी गई. तमिलनाडु और केरल सहित दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी भारी बारिश दर्ज की गई. पहले 15 दिनों के दौरान जो मानसून में कमी देखी गई थी, उसकी भरपाई होने की उम्मीद दिखाई दे रही है.

अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर भारत में अच्छी बारिश होगी. मानसून और अधिक राज्यों में सक्रिय होगा. वहीं किसानों के लिए यह मानसून अच्छा साबित हो सकता है.

Advertisement

चेरापूंजी ने बनाया एक और रिकॉर्ड, एक दिन में 971 मिलीमीटर से अधिक बारिश

वहीं राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मध्यम से तेज स्तर की मानसून पूर्व बारिश दर्ज की गई. राज्य के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है. जयपुर मौसम केन्द्र के एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के दौसा में 85 मिलीमीटर हुई, जबकि पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर के अनूपगढ़ में 60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

उन्होंने रविवार को जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है. अधिकारी ने बताया कि सोमवार को बीकानेर, संभाग व अजमेर संभाग के जिलों में भी एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभवाना है.

Advertisement

अधिकारी ने बताया कि रविवार की शाम 5.30 बजे तक राजधानी जयपुर में 44.8 मिलीमीटर, सीकर में 48 मिलीमीटर, बूंदी में 23 मिलीमीटर, कोटा में 20.2 मिलीमीटर, नागौर में 12.5 मिलीमीटर, चूरू में 9.4 मिलीमीटर, बीकानेर में 7 मिलीमीटर, बांरा में 6.5 मिलीमीटर, अजमेर में 5.4 मिलीमीटर, करौली-अलवर-फतेहपुर में 1.5-1.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

उन्होंने बताया कि अगले 48 घंटों में कोटा, अजमेर, उदयपुर व बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में मानसून पूर्व बारिश होने की प्रबल संभावना है. जोधपुर संभाग के उत्तरी भागों में भी तेज बारिश दर्ज की जा सकती है. 21-22 जून से राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी. पश्चिमी राजस्थान में 23 जून से मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India