Video: अयोध्या को पीछे छोड़ उज्जैन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, महाशिवरात्रि पर जलाए गए 18.82 लाख दीये

2022 में दिवाली पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में 15.76 लाख दीये जलाए गए थे. वहीं इससे पहले पिछले साल महाशिवरात्रि पर उज्जैन में 11,71,078 दीये जलाए गए थे.

Advertisement
Read Time: 10 mins

महाशिवरात्रि पर उज्जैन में जलाए गए लाखों दीये

भोपाल:

महाशिवरात्रि के अवसर पर मध्य प्रदेश के उज्जैन में 18.82 लाख दीये जलाए गए. इसके साथ ही उज्जैन ने अयोध्या को पीछे छोड़ते हुए एक दिन में सबसे अधिक दीये जलाए जाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 2022 में दिवाली पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में 15.76 लाख दीये जलाए गए थे. वहीं इससे पहले पिछले साल महाशिवरात्रि पर उज्जैन में 11,71,078 दीये जलाए गए थे. उज्जैन में महाशिवरात्रि को लेकर कई दिन पहले से तैयारी की जा रही थी. सरकार की तरफ से इस कार्यक्रम का नाम शिव ज्योति अर्पणम रखा गया था.

दीपोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद थे. इससे पहले पिछले सप्ताह सीएम ने स्वयं समीक्षा बैठक की थी. अधिकारियों ने बैठक के बाद बताया था कि उज्जैन में शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम के तहत शहर के मंदिरों, व्यावसायिक स्थलों, घरों के अलावा क्षिप्रा नदी के किनारे और महत्वपूर्ण चौराहों एवं स्थलों पर मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे. 

बताते चलें कि उज्जैन में आयोजित कार्यक्रम में पर्यवारण का ध्यान रखते हुए 'जीरो वेस्ट' सिद्धांत पर आधारित था. इस कार्यक्रम में 20,000 से अधिक स्वयंसेवकों के हिस्सा लेने की व्यवस्था की गई थी. 

कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया कि असंख्य रश्मियों के प्रकाश से प्रदीप्त उज्जयिनी की शोभा और सौंदर्य अवर्णित है. महाकाल महाराज की साक्षात कृपा यहां बरस रही है. लाखों प्रकाश दीपों की मनभावन ज्योतिर्मयता से सनातन संस्कृति का कोना-कोना आलोकित हो रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- 

Topics mentioned in this article