अमेरिकी कांग्रेस ने स्टॉपगैप फंडिंग बिल को दी मंजूरी, आखिरी मिनट के कदम से सरकारी शटडाउन टला : एएफपी

अमेरिकी कांग्रेस ने संघीय एजेंसियों को अगले 45 दिनों तक चालू रखने और सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए शनिवार को 11वें घंटे में फंडिंग बिल को पारित कर दिया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
अमेरिकी कांग्रेस ने स्टॉपगैप फंडिंग बिल को आखिरी मिनटों में दी मंजूरी, जिससे शटडाउन टल गया...
नई दिल्‍ली:

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने ‘शटडाउन' टालने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया है. रिपब्लिकन पार्टी द्वारा खर्चों में अत्यधिक कटौती की मांग छोड़ने के बाद ये संभव हो पाया है. हालांकि, सीनेट में अगले कदमों को लेकर असमंजस की स्थिति हुई है. बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस ने स्टॉपगैप फंडिंग बिल को आखिरी मिनटों में दी मंजूरी, जिससे शटडाउन टल गया.

अमेरिकी कांग्रेस ने संघीय एजेंसियों को अगले 45 दिनों तक चालू रखने और सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए शनिवार को 11वें घंटे में फंडिंग बिल को पारित कर दिया. हालांकि, इस समझौते में राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अनुरोधित युद्धग्रस्त यूक्रेन को सहायता नहीं दी गई. 

अगर ये प्रस्‍ताव पास नहीं होता, तो लाखों सरकारी कर्मचारियों को बिना वेतन के घर भेजा जाना तय था, जिससे सैन्य अभियानों, खाद्य सहायता से लेकर संघीय नीति निर्धारण तक सरकारी कार्य प्रभावित हो सकता था.

द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ने शनिवार को सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए 45-दिवसीय स्टॉपगैप फंडिंग बिल को मंजूरी दे दी, और आधी रात की समय सीमा से कुछ घंटे पहले कानून को विचार के लिए सीनेट में भेज दिया. यह प्रस्‍ताव 17 नवंबर तक सरकार को वर्तमान व्यय स्तर पर फंडिंग करेगा. इसमें आपदा राहत में 16 बिलियन अमेरिकी डालर शामिल हैं, जो व्हाइट हाउस के पूरक अनुरोध में शामिल आंकड़े से मेल खाता है. हालाँकि, इसमें यूक्रेन सहायता या सीमा नीति में बदलाव शामिल नहीं है. 

स्पीकर केविन मैक्कार्थी द्वारा प्रस्ताव पेश करने के कुछ घंटे बाद स्टॉपगैप बिल को चैंबर द्वारा 335-91 वोट में मंजूरी दे दी गई. एक डेमोक्रेट और 90 रिपब्लिकन ने इस प्रस्‍ताव के खिलाफ मतदान किया. सदन द्वारा पारित किए जाने के बाद प्रतिनिधि वेस्ले हंट ने कहा, "हम इसका सड़क पर विरोध करना जारी रखेंगे."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
नए आपराधिक क़ानून वकीलों के लिए नई चुनौती, दफ़ा 302 अब मर्डर नहीं, 420 ठगी नहीं
Topics mentioned in this article