UPPSC ने आरओ-एआरओ प्री-एग्जाम में किया बड़ा बदलाव, अब दो की जगह होगा एक ही एग्जाम

UPPSC Big Change IN RO-ARO Pre-Exam: यूपीपीएससी ने आरओ-एआरओ प्री एक्जाम में कई बदलाव किए हैं. जानिए क्या बदलाव किए गए हैं...

Advertisement
Read Time: 2 mins
U

RO-ARO Pre-Exam: यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन (UP Public Service Commission ) ने सोमवार को एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 22 दिसंबर 2024 को प्रस्तावित समीक्षा अधिकारी (RO) और सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO) के प्री एग्जाम से पहले एक बड़ा और अहम बदलाव कर दिया है. आयोग ने अपनी वेबसाइट पर जारी नोटिस में प्रारंभिक परीक्षा में होने वाले दो एग्जाम की जगह अब एक ही पेपर कराए जाने का फैसला लिया है. यानी अब आरओ-एआरओ प्रारंभिक परीक्षा में एक ही प्रश्नपत्र होगा. 

दिसंबर में होने वाली प्रस्तावित परीक्षा से पहले आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि पहले दो-दो घंटे के दो पेपर आयोजित कराए जाते थे लेकिन अब दो प्रश्नपत्र की जगह आयोग ने तीन घंटे की अब एक ही परीक्षा कराने का बड़ा फैसला लेते हुए बदलाव कर दिया है. आयोग द्वारा दो की जगह एक ही परीक्षा कराए जाने के बदलाव से साथ ही दो की जगह अब तीन घंटे का एक ही एग्जाम होगा. अब तीन घंटे अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए मिलेंगे.

बता दें कि आरओ-एआरओ प्रारंभिक परीक्षा के अब एक ही प्रश्नपत्र होंगे. पहले सामान्य अध्ययन और हिंदी के दो अलग-अलग प्रश्नपत्र होते थे लेकिन अब दो की जगह तीन घंटे का एग्जाम होगा. कुल दो सौ मार्क्स का तीन घंटे का एक ही पेपर अब होगा. अब एक प्रश्नपत्र में ही सामान्य अध्ययन के टोटल 140 और हिंदी के टोटल 60 प्रश्न होंगे. यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन की वेबसाइट पर इस बड़े बदलाव की जानकारी परीक्षा नियंत्रक हर्ष देव पांडेय द्वारा जारी की गई है.

गौरतलब है कि 11 फरवरी को लोक सेवा आयोग द्वारा कराई गई आरओ और एआरओ के पेपर को लीक होने के बाद शासन ने इसे रद्द कर दिया था. अब  दोबारा 22 दिसंबर 2024 को ये प्रारंभिक परीक्षा प्रस्तावित है. फरवरी में पेपर कैंसिल होने के बाद आयोग ने दोबारा परीक्षा कराने का फैसला लिया था. आयोग के कैलेंडर में यह परीक्षा 22 दिसंबर को फिलहाल प्रस्तावित है.

Featured Video Of The Day
Vardhman Group के CEO SP Oswal से Cyber Criminals ने ठगे ₹7 करोड़, जानिए पूरी कहानी | City Centre
Topics mentioned in this article