UP पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, परीक्षा कराने वाली कंपनी की ब्लैक लिस्ट

एजुटेस्ट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की भी तैयारी की जा रही है. कंपनी के संचालक विनीत आर्य को एसटीएफ ने नोदिस भी जारी किया है लेकिन वह अब तक कोर्ट में पेश नहीं हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में परीक्षा कराने वाली कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है. यूपी पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा करने वाली अहमदाबाद की कंपनी 'एजुटेस्ट' को ब्लैक लिस्ट कर दिया है. इसके बाद अब एजुटेस्ट को उत्तर प्रदेश में किसी भी विभाग में भर्ती परीक्षा कराने का काम नहीं दिया जाएगा. 

इसके साथ ही एजुटेस्ट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की भी तैयारी की जा रही है. कंपनी के संचालक विनीत आर्य को एसटीएफ ने नोदिस भी जारी किया है लेकिन वह अब तक कोर्ट में पेश नहीं हुए हैं. यूपी में 60,224 पदों के लिए दो दिन में चार पालियों में परीक्षा भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा होने के बाद पेपर लीक की खबरें सामने आई तो शासन ने जांच कराई तो पेपर लीक होने का दावा सच निकला. पुपी सराकर ने पेपर रद्दकर के छह महीनों में दोबारा परीक्षा कराने की घोषणा कर इस मामले की जांच एसटीएफ को सौंप दी थी. 

पेपर लीक के मुख्य आरोपी को अप्रैल में किया था गिरफ्तार

यूपी एसटीएफ ने पेपर लीक (UP Constable Paper Leak Case) मामले के मुख्य आरोपी को 3 अप्रैल को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने बुधवार सुबह मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को नोएडा से गिरफ्तार किया था. जानकारी के मुताबिक आरोपी पहले भी कई बड़े एग्जाम के पेपर लीक करवा चुका है और इसके लिए जेल भी जा चुका है. 

Advertisement

18 फरवरी को हुई थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी को हुआ था और इसके कुछ दिन बाद ही सामने आया था कि परीक्षा के पेपर लीक हुए थे. इसके बाद योगी सरकार ने एग्जाम को दोबारा आयोजित कराने की बात कही थी. साथ ही पेपर लीक मामले की जांच के लिए स्पेशल टीम का भी गठन किया था. 

Advertisement

यह भी पढ़ें : 

18 जून को हुई UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर लीक होने का शक, CBI करेगी मामले की जांच

Advertisement

कॉन्स्टेबल भर्ती केस के मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को नोएडा STF ने गिरफ़्तार किया

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 | Madhya Pradesh की तरह हरियाणा में भी Congress का गुब्बारा फूटेगा : PM Modi