देहरादून एक्स्प्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश, लोको पायलट की समझदारी से टला हादसा

देहरादून एक्सप्रेस सुबह 4:30 बजे देहरादून की ओर जा रही थी. ट्रेन जैसे ही डोईवाला और हर्रावाला के बीच पहुंची ट्रैक पर रखे सरिया से टकरा गई.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
ट्रेन को पटरी से उतारने की एक और साजिश नाकाम

उत्तराखंड में देहरादून एक्सप्रेस ट्रेन को पलटने की साजिश रचने का मामला सामने आया है. रेलवे ट्रैक पर लोहे का सरिया रखा हुआ मिला है. ट्रैक पर सरिया रख काठगोदाम से देहरादून जा रही देहरादून एक्सप्रेस ट्रेन को पलटाने की कोशिश की गई. रेलवे ट्रैक पर 15 फीट लंबा सरिया रखा हुआ मिला. जिस पर देहरादून एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन चढ़ गया. जब इंजन के नीचे तेज आवाज आने और चिंगारी उठने लगी तो लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका. जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया.

डोईवाला और हर्रावाला ट्रैक पर रखा मिला सरिया

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार के देहरादून एक्सप्रेस सुबह 4:30 बजे देहरादून की ओर जा रही थी. ट्रेन जैसे ही डोईवाला और हर्रावाला के बीच पहुंची ट्रैक पर रखे सरिया से टकरा गई. ट्रेन के लोको पायलट अनुज गर्ग को इंजन के नीचे से एक तेज आवाज सुनाई दी. चिंगारी उठते देखकर पायलट को किसी खतरे का अंदेशा हुआ,  जिसके चलते उन्होंने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल करते हुए ट्रेन रोक दी.

लोको पायलट की समझदारी से टला हादसा

लोको पायलट और उनके असिस्टेंट ने नीचे उतरकर स्थिति का जायजा लिया तो पाया कि इंजन के नीचे रेलवे ट्रैक पर एक 15 फीट लंबा और तीन सूत मोटा सरिया फंसा हुआ था. घटना के बाद पायलट ने तत्परता से सरिया को ट्रैक से हटाया और ट्रेन को आगे बढ़ने के लिए सुरक्षित मार्ग पर लाया गया. ट्रेन को सुरक्षित देहरादून रेलवे स्टेशन तक पहुंचा दिया गया. इस घटना के तुरंत बाद लोको पायलट ने रेलवे अधिकारियों और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) को इसकी सूचना दी. रेलवे की ओर से इस घटना को गंभीरता से लेते हुए डोईवाला कोतवाली में मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस और जीआरपी ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

Advertisement

कई जगहों पर ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश

पिछले कुछ महीनों में देशभर से ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जहां ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश रची जा चुकी है. यूपी में कई जगहों पर ट्रेक पर सरिया, सिलेंडर और ब्लॉक रख कर ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश की गई. वहीं राजस्थान में भी ट्रेन को डिरेल करने की कोशिश की गई. इसके अलावा झारखंड और अन्य राज्यों से भी ऐसे ही मामले सामने आए हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bahraich Encounter: बहराइच में जुमे की नमाज से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा