अब इस पोर्टल से छात्रों की कॉलेजों को लेकर कंफ्यूजन होगी दूर

अब इस पोर्टल से छात्रों की कॉलेजों को लेकर कंफ्यूजन होगी दूर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:

कॉलेज में दाखिले का समय आने के साथ ही अकसर छात्रों के दिमाग में यह संशय रहता है कि वह किस कॉलेज में एडमिशन लें और कौन सा कोर्स चुनें।

कॉलेजों और पाठ्यक्रमों के विकल्पों पर सटीक निर्णय करने में छात्रों की सहायता के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक 'नो योअर कॉलेज'(http://www.knowyourcollege-gov.in/) पोर्टल विकसित किया है।
 
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की ओर से इस पोर्टल का रखरखाव किया जा रहा है और लोगों के लिए यह इसकी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। कॉलेजों और पाठ्यक्रमों के सटीक चयन के संदर्भ में छात्रों के लिए यह एकमात्र गंतव्य है।
 
राष्ट्रपति ने कॉलेज के यथोचित चयन में संभावित छात्रों की मदद के लिए 11 नवम्बर, 2014 को पोर्टल की शुरुआत की थी। इस पोर्टल में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में लगभग 14,000 पाठ्यक्रमों को संचालित करने वाले करीब 10,500 कॉलेजों और गैर-तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में कम से कम 20,000 पाठ्यक्रमों को संचालित करने वाले 35,000 कॉलेजों को शामिल किया गया है।
 
इसके माध्यम से कॉलेजों और उससे सम्बंधित सुविधाओं, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालयों, बुनियादी सुविधाओं और छात्रावास सुविधा की उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी मिल सकेगी।
 
इस पोर्टल के माध्यम से कॉलेजों द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी में गड़बड़ियों के बारे में अपनी शिकायतें भेजने के लिए छात्रों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com