सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे दो नए जज, CJI की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने की नए नामों की सिफारिश 

मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमना की अगुवाई में 5 जजों के कॉलेजियम में सर्वसम्मति से सर्वसम्मति से पिछले साल अगस्त से अब तक 11 नामों की रिकॉर्ड संख्या की सिफारिश की गई है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
S
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दो नए जजों के नामों की सिफारिश की है. केंद्र सरकार को इन नामों की  सिफारिश भेजी गई है. गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सुधांशु धूलिया और गुजरात हाईकोर्ट के जज जमशेद बी परदीवाला को सुप्रीम कोर्ट जज  के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है.  CJI एन वी रमना की अध्यक्षता वाले SC कॉलेजियम ने ये फैसला किया है. जस्टिस धूलिया उत्तराखंड हाईकोर्ट से पदोन्नत होने वाले दूसरे जज होंगे. जस्टिस पारदीवाला सुप्रीम कोर्ट में चौथे पारसी जज होंगे. उनका भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में लगभग 2 वर्ष 3 महीने का कार्यकाल होगा. पांच साल के अंतराल के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के जज की पदोन्नति हो रही है.

'भैया इज बैक' बैनर लगवाने वाले रेप आरोपी को सुप्रीम कोर्ट से झटका, वापस भेजा जेल

जज  एस अब्दुल नज़ीर को फरवरी 2017 में सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया था. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमना की अगुवाई में 5 जजों के कॉलेजियम में सर्वसम्मति से सर्वसम्मति से पिछले साल अगस्त से अब तक 11 नामों की रिकॉर्ड संख्या की सिफारिश की गई है. उनमें से तीन महिलाओं सहित 9 को 31 अगस्त 2021 को CJI एन वी रमना द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के जज  के रूप में शपथ दिलाई गई थी.

'आप खतरनाक प्रस्ताव दे रहे हैं' : अबु सलेम के वकील से SC बोला; कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

Advertisement

चीफ जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस यू यू ललित, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एल नागेश्वर राव के इसी कॉलेजियम ने भी विभिन्न  हाईकोर्ट में 10 नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की. तीन जजों के कॉलेजियम ने अब तक विभिन्न HC के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए 180 नामों की सिफारिश की है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर