हाथरस भगदड़ मामले की होगी 'सुप्रीम' सुनवाई, SC में 12 जुलाई का दिन हुआ तय

हाथरस भगदड़ मामले में अब 'सुप्रीम' सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए 12 जुलाई का दिन तय किया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

हाथरस भगदड़ मामले में अब 'सुप्रीम' सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए 12 जुलाई का दिन तय किया है. इस मामले में पहले ही एसआईटी की रिपोर्ट आ चुकी है. भगदड को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल जनहित याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की गई है.

सुप्रीम कोर्ट के वकील विशाल तिवारी ने यह याचिका दाखिल की है. याचिका में 5 सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी से सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज की निगरानी में जांच कराने की मांग की गई है. इस घटना पर यूपी सरकार से स्टेटस रिपोर्ट करने की मांग की गई है. याचिका में घटना के लिए जिम्मेदार लोगों और अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग भी  की गई है. साथ ही ऐसे समारोह के आयोजनों के लिए एक गाइडलाइन बनाने की मांग की गई है.
 

भोले बाबा के सत्संग में कैसे हुआ हादसा

बीते दिनों हाथरस में बाबा साकार हरि यानी भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मच जाने से 123 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. ये हादसा तब हुआ जब भोले बाबा की चरण रज के लिए भक्त एक जगह जुटे थे. इसी दौरान अचानक से भगदड़ मच गई. इस भगदड़ में लोग एक दूसरे के ऊपर गिरते चले गए. नतीजतन ऐसा भयानक हादसा हो गया. इस हादसे के बाद घटनास्थल पर लाशों का ढेर लगा नजर आया. घटनास्थल पर मरनवालों में सबसे ज्यादा महिलाएं शामिल थी. भगदड़ में कई अन्य लोग घायल हो गए. इसके बाद उन्हें उपचार के लिए भेज दिया गया था.

Advertisement

इस मामले में अब तक कई लोगों की गिरफ्तारी
उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया है.  अब तक इस मामले में एक आयोजक समिति से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, लेकिन बाबा का नाम एफआईआर में नहीं है, जिसे लेकर विपक्षी दल बीजेपी पर हमलावर भी है. बीते दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घटनास्थल पर गए थे. उन्होंने पीड़ितों के परिजनों को हर संभव आर्थिक सहायता प्रदान करने का आश्वासन भी दिया था. इसके अलावा, सीएम ने आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी बात कही थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 
128 लोगों के बयान, हादसे के जिम्मेदार लोगों के नाम..., SIT ने हाथरस हादसे पर सौंपी रिपोर्ट

Advertisement

Featured Video Of The Day
Samarth: शिक्षा एक विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है: सीज़न 1 के भव्य समापन पर पैनलिस्ट
Topics mentioned in this article